Hindi, asked by vikkythawait, 4 months ago


'गाधिसूनु किसे कहा गया है ? वे मुनि की किस बात पर मन ही मन मुस्कुरा रहे थे ?​

Answers

Answered by utkarsh110706
65

Answer:

गाधिसूनु ऋषि विश्वामित्र को कहा गया है। वह यह सोच कर मन में हंस रहे थे कि परशुराम जिन्हें साधारण योद्धा समझ रहे थे वह कोई साधारण योद्धा नहीं थे बल्कि वह बहुत पराक्रमी राम और लक्ष्मण थे

Answered by Mithalesh1602398
2

Answer:

'राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद* में ऋषि विश्वामित्र को “गाधिसूनु" कहकर संबोधित किया गया है।

Explanation:

Step 1: '  राम  - लक्ष्मण - परशुराम  स्वांद ' तुलसीदास की रचना ' रामचरितमानस ' के ' बालकुंड ' का अंश है । इस अंश में सीता स्वयंवर में रामचन्द्र द्वारा शिवधनुष भंग किए जाने के पश्चात परशुराम का अत्यंत क्रोधावस्था में राजा जनक के दरबार में आने और राम लक्ष्मण के साथ हुए उनके संवाद को प्रस्तुत किया गया है । प्रस्तुत प्रसंग में लक्ष्मण की वीर रस से भरी व्योग्योक्तियाँ और परशुराम की क्रोधभिव्यक्ति इस प्रसंग की विशेषताएं  है । यहाँ परशुराम और लक्ष्मण के बीच मे हो रही बातों का भी अत्यंत सुंदर वर्णन किया है ।

Step 2: 'राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद* में ऋषि विश्वामित्र को “गाधिसूनु" कहकर संबोधित किया गया है। जब परशुराम ने विश्वामित्र से यह कहा कि मैं केवल आपके कारण ही लक्ष्मण का वध नहीं कर  रहा हूँ, तो विश्वामित्र मन-ही-मन हँसने लगे, क्योंकि उनके अनुसार परशुराम श्रीराम और लक्ष्मण को साधारण क्षत्रिय ही समझ रहे हैं, जबकि ये दोनों बालक लोहे की बनी हुई तलवारें हैं, गन्‍ने की नहीं, जो मुँह में लेते ही गल जाएँगी।

Learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/17691577?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/43296018?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions