Science, asked by palshivam18605, 1 month ago

गलनांक और क्वथनांक में अंतर लिखिए​

Attachments:

Answers

Answered by avanishkumar837
2

Answer:

Explanation:

जिस तापमान पर कोई ठोस पिघल जाता है उसे "गलनांक" कहते हैं। जिस तापमान पर कोई तरल उबलने लगे उसे "क्वथनांक" कहते हैं।  तापमान का वह बिंदु जिस पर कोई भी द्रव उबलना प्रारम्भ कर देता है वह उस द्रव का क्वथनांक कहलाता है ।

Answered by deepakhati
0

Answer:

जिस तापमान पर कोई ठोस पिघल जाता है उसे "गलनांक" कहते हैं। जिस तापमान पर कोई तरल उबलने लगे उसे "क्वथनांक" कहते हैं। ... तापमान का वह बिंदु जिस पर कोई भी द्रव उबलना प्रारम्भ कर देता है वह उस द्रव का क्वथनांक कहलाता है ।

Explanation:

क्वथनांक क्या है?

क्वथनांक एक तरल पदार्थ का गुण है। क्वथनांक वह तापमान होता है जिस पर तरल का वाष्प दबाव तरल पर बाहरी दबाव के बराबर होता है। दबाव एक प्रमुख कारक है जो क्वथनांक को प्रभावित करता है; किसी पदार्थ पर बाहरी दबाव अधिक होना, उबलने का बिंदु अधिक होना। इस प्रकार, प्रेशर कुकर के पीछे यह सरल सिद्धांत है। प्रेशर कुकर एक कुकर है जो वाष्प को उसके अंदर गर्म पानी से फँसाता है। कंटेनर के अंदर वाष्प की उच्च मात्रा तरल पर बाहरी दबाव बनाती है। नतीजतन, इस उच्च दबाव के परिणामस्वरूप एक उच्च क्वथनांक होता है। साथ ही, यह सिद्धांत बहुत उपयोगी है, खासकर उच्च ऊंचाई पर। आमतौर पर, पानी 100 पर उबलता है0C. चूंकि वायुमंडलीय दबाव उच्च ऊंचाई पर कम है, इसलिए पानी 80 के बीच उबल जाएगा 0सी - 90 0सी। और, यह अंडरकुकड भोजन का कारण बनेगा।एक तरल उबलता है जब वह इसी संतृप्ति दबाव पर अपने संतृप्ति तापमान से अधिक हो जाता है। संतृप्ति का तापमान उच्चतम तापीय ऊर्जा के अनुरूप तापमान है जो दिए गए दबाव में वाष्प की स्थिति में परिवर्तन किए बिना तरल को पकड़ सकता है। संतृप्ति तापमान भी तरल के क्वथनांक के बराबर है। क्वथनांक तब होता है जब तरल की तापीय ऊर्जा अंतर-आणविक बंधनों को तोड़ने के लिए पर्याप्त होती है। सामान्य क्वथनांक वायुमंडलीय दबाव पर संतृप्ति तापमान है। इसके अलावा, क्वथनांक केवल तरल के त्रिगुण बिंदु और महत्वपूर्ण बिंदु के बीच भिन्न होता है। गलनांक क्या है?

पिघलने बिंदु एक ठोस की संपत्ति है। गलनांक वह तापमान होता है जिस पर ठोस द्रव में बदल जाता है। अधिक सटीक रूप से, पिघलने बिंदु वह तापमान होता है जब तरल अवस्था और ठोस अवस्था एक दूसरे के साथ थर्मल संतुलन में रहती है किसी पदार्थ का पिघलने बिंदु और हिमांक समान नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, आगर 85 पर पिघला देता है 0सी, लेकिन यह 31 पर वापस जम जाता है 0C से 40 0C. इंटरमॉलिक्युलर बॉन्ड और आणविक भार ज्यादातर गलनांक को परिभाषित करते हैं। ग्लास जैसे कुछ ठोस पदार्थों में एक विशिष्ट गलनांक नहीं होता है। please mark as brilliant and follow me

Similar questions