Hindi, asked by vanita4873, 6 months ago

Gandagi mukt mera gaon essay in Hindi more than 300 words

Answers

Answered by probaudh
1

Answer:

स्वच्छता व बेहतर स्वास्थ्य की दृष्टि से वातावरण को अनुकूल बनाने के लिए कई नवाचार किए जा रहे हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण, संचारी रोग से बचाव व स्वच्छता के विकास को लेकर पेयजल एवं स्वच्छता विभाग जलशक्ति मंत्रालय द्वारा 8 से 15 अगस्त के बीच में ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान सप्ताह चलाकर स्वच्छता को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस संबंध में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के असैनिक कार्य प्रबन्धक ने प्रारम्भिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को पत्र लिखकर ऑनलाइन कार्यक्रम कराने को कहा है। स्वच्छता केंद्र, पॉलीथिन नियंत्रण, वाल पेंटिंग, श्रमदान व पौधरोपण, ऑनलाइन पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिता, प्राथमिक स्वास्थ्य केंदों पर सफाई व सैनिटाइजेशन के साथ-साथ ग्राम सभाओं में ओडीएफ प्लस गांवों की घोषणा की योजना बनाई गई है। एई रुपेन्द्र कुमार ने बताया कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा आयोजनों को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं। उसका अनुपालन कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के दौरान कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी निर्देशों का पालना सुनिश्चित करने को कहा गया है, जिसमें निर्धारित संख्या, मास्क की अनिवार्यता व सेनेटाइजर का उपयोग शामिल है। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि सभी प्रतियोगिता ऑनलाइन कराया जाएगा। उन्होने बताया कि 8 से 15 अगस्त तक चलने वाले व्यवहार परिवर्तन के इस साप्ताहिक अभियान के तहत जिले में विभिन्न माध्यमों से हर स्तर के अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे को कहा गया है।

विद्यालय एवं छात्रों को मिलेगा वेबकास्ट लिंक

सर्व शिक्षा अभियान के डीपीओ को जिले के सभी विद्यालय और छात्र-छात्राओं को वेबकास्ट लिंक pmindiawebcast.nic.in को उपलब्ध कराने को कहा गया है। इस वेबकास्ट लिंक पर शनिवार को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के शुभारंभ कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को देखने के लिए प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।भारत सरकार की ओर से स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हों और ग्रामीण परिवेश भी स्वच्छ रहे और गांव और उनकी गलियां साफ - सुथरी रहे, इसके लिए विशेष अभियान गंदगी मुक्त भारत शुरू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में विद्यालय के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जा रहा है। जो स्वच्छता कार्यक्रम के संबंध में आयोजित पेंटिग, निबंध आदि प्रतियोगिताओं में ऑनलाइन प्रतिभाग करेंगे और अपने द्वारा स्वच्छता के लिए तैयार किए गए लेख और पेंटिग से अभिभावकों को भी प्रेरित करेंगे। इसके लिए बेसिक, माध्यमिक सभी विद्यालयों को जोड़ने की कवायद शुरू की जा रही। विद्यालय के विद्यार्थी इन प्रतियोगिताओें में अधिक से अधिक प्रतिभाग करें। इसके लिए विभाग की ओर से कवायद शुरू की गई है। बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने इस संबंध में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर अभियान में विद्यार्थियों की अधिक से अधिक प्रतिभाग कराने के निर्देश दिए है। ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके और गांव के लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच को और बेहतर किया जा सके।

Explanation:

like and follow

marks of brainliest

Answered by madhushukla1175
0

Answer:

मेरा गाँव उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर जिले में आता है। मेरा गाँव बहुत ही साफ-सुथरा है। हमारे गाँव के सभी गली मोहल्ले गन्दगी मुक्त है। हमारा गाँव हरे भरे पेड़ पौधों से भरा है। पहले हमारा गाँव इतना साफ़ और हरा भरा नहीं था। हमारे गाँव को गन्दगी मुक्त तथा हरयाली के लिए यहाँ के लोगों ने बहुत मेहनत की। गाँव को बेहतर बनाने के लिए सरकार का भी बड़ा योगदान रहा।

पहले हमारे गाँव में शौचालय की सुविधा नहीं थी। लेकिन सरकार द्वारा चलाई गई शौचालय अभियान की मदत से आज हमारे गाँव में घर घर शौचालय है। पहले हमारे गाँव में कूड़ेदान नहीं नहीं थे लेकिन अब जगह जगह कूड़ेदान मिलेंगे। हमारे गाँव के लोग कभी कूड़े को इधर उधर सड़क पे नहीं फेकते। लोग कूड़े को सिर्फ कूड़ेदान में ही डालते है।

हमारे गाँव में पक्की सड़कें तथा पानी के निकास के लिए बंद नालियां बनी हुई है। हमारे गाँव में ऐसी व्यवस्था की गई है की बारिश होने पर आने जाने के रास्तों पर कीचड़ नहीं होते तथा पानी का जमाव भी नहीं होता है जिससे मच्छरों के पनपने का खतरा भी नहीं होता। हमारे गाँव का वातावरण भी काफी शुद्ध है जिससे यहाँ के लोग कम बीमार पड़ते है। यही वजह है जो आज हमारा गाँव गन्दगी मुक्त है।

Explanation:

Hope it helps you

PLEASE MARK AS BRAINLIEST

Similar questions