Hindi, asked by nkalitabbbb8624, 6 months ago

Gandagi Mukt Mera Gaon Hindi nibandh 400 500 words

Answers

Answered by prapti200447
0

स्वच्छता सिर्फ आस पास की सफाई नहीं होती है। स्वच्छता पूरे घर की गली से लेकर मोहल्ला, जिले, शहर की सफाई होती है। लेकिन सिर्फ एक व्यक्ति के चिंतन मनन जागरूकता से संभव नहीं है, बल्कि सभी को एक जुट होकर स्वच्छता अभियान में साथ देना होगा। मोदी जी ने स्वच्छता अभियान को पुरज़ोर चलाया है, अभी हाल ही में बेहतर स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण नए विचार किये जा रहे है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता को बढ़ाने के लिए स्वच्छता विभाग जलशक्ति मंत्रालय ने गन्दगी मुक्त अभियान आठ अगस्त से पंद्रह अगस्त तक चलाया है। इस अभियान के अंतर्गत ऑनलाइन पेंटिंग, निबंध प्रतियोगिता इत्यादि ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किये गए थे।

गन्दगी मुक्त मेरा गाँव विषय पर बच्चो को लिखने के लिए दिया गया है। भारत सरकार ने ग्रामीण लोगो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए यह अभियान खासकर शुरू किया है ताकि हमारे गाँव भी साफ़ सुथरे रहे। इस प्रकार के कार्यक्रम, आयोजित करके अभिभावकों को प्रेरित किया जा रहा है। विद्यार्थियों ने इस अभियान से जुड़े प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और मुहीम को कामयाब बनाने की बेहतरीन कोशिश की। इस अभियान को सफल बनाने की भरपूर कोशिश की गयी ताकि गाँव के लोग स्वच्छता के इस अभियान को गंभीरता से ले।

सारे गाँव भारत में अभी तक गन्दगी मुक्त नहीं हो पाए है। लेकिन पूरी गलती गांव वालों की नहीं थी। अशिक्षा और जागरूकता के अभाव में बहुत सालों और दशकों तक स्वच्छता के महत्व को भली भाँती समझने में गाँव वाले नाकामयाब रहे। जैसे जैसे गाँव में शिक्षा के लिए स्कूलों का प्रबंध किया गया और धीरे धीरे लिंग असामनता भी मिटने लगा, ग्रामीण लोग जागरूक होने लगे। गाँव में लोग ज़्यादातर कृषि और खेतो के कार्य से जुड़े होते है। गाँव का वातावरण बड़ा ही शुद्ध होता है। यहाँ के खुले मैदान और आँगन की सुंदरता अलग ही दृश्य प्रस्तुत करती है।

गाँव में खुले में शौच करना, एक प्रमुख गलती है जो अक्सर ग्रामीण लोग करते है। मोदी जी ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई गाँव में शौचालय का निर्माण करवाया और शौचालय बनाने की अहमियत भी समझायी। गाँव के लोग पहले की तुलना में काफी जागरूक हुए है, लेकिन कसर भी बाकी है। पूरे गाँव के लोगो को यह अवगत करवाया गया कि गन्दगी को जड़ से उखारने एक मात्रा तरीका है, स्वच्छता। अब वक़्त आ गया है कि गाँव के लोगो को सफाई की अहमियत और महत्व को भली भाँती समझायी जाए। गंदगी मुक्त मेरा गाँव जैसे अभियान जारी किये गए।

ग्रामीण लोगो को अपने घर का सारा कूड़ा कूड़ेदान में डालना चाहिए। ग्रामीण लोग पेड़ ,पौधों के विषय में ध्यान देते है। लोगो को अपने घर के आगे पक्की नालियां बनवानी चाहिए ताकि गन्दा पानी बाहर ना बहे और आस पास के इलाको को गन्दा ना करे। वर्षा के समय कहीं भी जमा हुआ पानी ना रखे, इससे मच्छर पनपने का खतरा बना रहता है।

भारत सरकार के अभियान के कारण ग्रामीण लोगो ने शौचालय बनाया है। गांव के लोग शौच के लिए शौचालय का उपयोग करते है, लेकिन अभी भी ऐसे कई गाँव है, जिन्होंने अभी तक शौचालय नहीं बनवाया है। गाँव के लोगो ने अभी कई जगहों पर सड़क के किनारे पौधे लगाए है और यह एक सकारात्मक कदम है।

मोदी जी ने रेडियो मन की बात में कहा था कि गन्दगी के कारण गरीबो को कई बीमारियों का शिकार होना पड़ता है। संपन्न परिवार में बीमारियाँ ज़्यादा दस्तक नहीं देती है। गरीब परिवार में बीमारी नहीं होगी, तब आर्थिक परेशानी भी नहीं होगी। गाँव के लोग स्वस्थ रहेंगे, बीमारी कम होगी और लोग परिश्रम करेंगे। गन्दगी नहीं होगी तो लोगो को बीमारी से भी मुक्ति मिल जायेगी।

Similar questions