Hindi, asked by ylniarb9008, 6 months ago

gandagi mukt mera gaon on essay in hindi

Answers

Answered by sonal725
1

i Don't know................

Answered by madhushukla1175
5

Answer:

मेरा गाँव उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर जिले में आता है। मेरा गाँव बहुत ही साफ-सुथरा है। हमारे गाँव के सभी गली मोहल्ले गन्दगी मुक्त है। हमारा गाँव हरे भरे पेड़ पौधों से भरा है। पहले हमारा गाँव इतना साफ़ और हरा भरा नहीं था। हमारे गाँव को गन्दगी मुक्त तथा हरयाली के लिए यहाँ के लोगों ने बहुत मेहनत की। गाँव को बेहतर बनाने के लिए सरकार का भी बड़ा योगदान रहा।

पहले हमारे गाँव में शौचालय की सुविधा नहीं थी। लेकिन सरकार द्वारा चलाई गई शौचालय अभियान की मदत से आज हमारे गाँव में घर घर शौचालय है। पहले हमारे गाँव में कूड़ेदान नहीं नहीं थे लेकिन अब जगह जगह कूड़ेदान मिलेंगे। हमारे गाँव के लोग कभी कूड़े को इधर उधर सड़क पे नहीं फेकते। लोग कूड़े को सिर्फ कूड़ेदान में ही डालते है।

हमारे गाँव में पक्की सड़कें तथा पानी के निकास के लिए बंद नालियां बनी हुई है। हमारे गाँव में ऐसी व्यवस्था की गई है की बारिश होने पर आने जाने के रास्तों पर कीचड़ नहीं होते तथा पानी का जमाव भी नहीं होता है जिससे मच्छरों के पनपने का खतरा भी नहीं होता। हमारे गाँव का वातावरण भी काफी शुद्ध है जिससे यहाँ के लोग कम बीमार पड़ते है। यही वजह है जो आज हमारा गाँव गन्दगी मुक्त है।

Explanation:

Hope it helps you in your competition

PLEASE MARK AS BRAINLIEST

Similar questions