Hindi, asked by aryanchaudhary181104, 6 months ago

GANDGI MAQT MERA GAON ESSAY IN HINDI

Answers

Answered by a215114
15

Answer:  

                      ।। गंदगी मुक्त मेरा गाँव ।।

मेरा गाँव एक आदर्श गांव है, जो गंदगी से मुक्त है। गंदगी से मुक्त बनाने के लिये हमारे गाँव को लोगों ने बहुत मेहनत की है। पहले मेरे गाँव में शौचालयों का अभाव था, लेकिन सरकार शौचालय अभियान के तहत बनवाए गए शौचालयों से मेरे गाँव के घर-घर में आज शौचालय बन गए हैं अब हमारे गांव के किसी भी व्यक्ति को बाहर खेत आदि में शौचालय के लिए नहीं जाना पड़ता।  

हमारे गाँव में हर 100 मीटर पर एक कूड़ेदान मिलेगा और कोई भी व्यक्ति सड़क पर कूड़ा नहीं डालता। हमारे गाँव की सारी सड़कें पक्की बनी हुई है तथा पानी के निकासी हेतु पर्याप्त नालियां बनी हुई है, जिससे बारिश में हमारे गांव में ना ही कीचड़ होता और ना ही पानी जमा होता है। पानी के लिये हमारे गाँव में कोई नगर पालिका जैसी व्यवस्था तो नही है, इसलिये हम लोग हैंडपंप का उपयोग करते है, लेकिन कुओं का उपयोग नही करते और सारे कुओं को हमने पाट दिया है, जिससे मच्छर आदि नही पनपते।

हमारे गाँव की हवा एकदम स्वच्छ है, क्योंकि केवल कुछेक ट्रैक्टरों को छोड़कर हम पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों का ज्यादा उपयोग नही करते। हम लोग अधिकतक साईकिल का ही उपयोग करते हैं। कुल मिलाकर हमारा गाँव के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा ही रहता है, और हमारे गाँव में गंदगी बि्ल्कुल नही है। इस तरह मेरा गाँव गंदगी मुक्त आदर्श गाँव है।      

Mark me as brainliest

Answered by madhushukla1175
5

Answer:

मेरा गाँव उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर जिले में आता है। मेरा गाँव बहुत ही साफ-सुथरा है। हमारे गाँव के सभी गली मोहल्ले गन्दगी मुक्त है। हमारा गाँव हरे भरे पेड़ पौधों से भरा है। पहले हमारा गाँव इतना साफ़ और हरा भरा नहीं था। हमारे गाँव को गन्दगी मुक्त तथा हरयाली के लिए यहाँ के लोगों ने बहुत मेहनत की। गाँव को बेहतर बनाने के लिए सरकार का भी बड़ा योगदान रहा।

पहले हमारे गाँव में शौचालय की सुविधा नहीं थी। लेकिन सरकार द्वारा चलाई गई शौचालय अभियान की मदत से आज हमारे गाँव में घर घर शौचालय है। पहले हमारे गाँव में कूड़ेदान नहीं नहीं थे लेकिन अब जगह जगह कूड़ेदान मिलेंगे। हमारे गाँव के लोग कभी कूड़े को इधर उधर सड़क पे नहीं फेकते। लोग कूड़े को सिर्फ कूड़ेदान में ही डालते है।

हमारे गाँव में पक्की सड़कें तथा पानी के निकास के लिए बंद नालियां बनी हुई है। हमारे गाँव में ऐसी व्यवस्था की गई है की बारिश होने पर आने जाने के रास्तों पर कीचड़ नहीं होते तथा पानी का जमाव भी नहीं होता है जिससे मच्छरों के पनपने का खतरा भी नहीं होता। हमारे गाँव का वातावरण भी काफी शुद्ध है जिससे यहाँ के लोग कम बीमार पड़ते है। यही वजह है जो आज हमारा गाँव गन्दगी मुक्त है।

Explanation:

Hope it helps for your competition

PLEASE MARK AS BRAINLIEST

Similar questions