Hindi, asked by ranafarman492, 5 months ago

Gandhi vastra bandar vigyapan

Answers

Answered by monikamondokar
0

Explanation:

B2 अक्टूबर से 30 नवंबर तक दी जाएगी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर छूट

\Bएनबीटी ब्यूरो, लखनऊ : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सरकार इस बार 25 प्रतिशत छूट देने की तैयारी में है। यह छूट दो अक्टूबर से 30 नवंबर तक दी जाएगी। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग की तरफ से दी जाने वाली छूट के प्रस्ताव पर अंतिम मुहर जल्द ही लगने की उम्मीद जताई जा रही है।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर सरकार भव्य आयोजन की तैयारी में है। बीते वर्षों में खादी वस्त्रों पर सरकार 30 प्रतिशत की छूट देती रही है। यह छूट सालभर में 110 दिन दी जाती थी। लेकिन बाद में यह छूट कम होती गई। गांधी आश्रमों के मुताबिक बीते साल केवल पांच प्रतिशत ही छूट खादी वस्त्रों पर दो अक्टूबर के बाद से दी गई थी। इस बार सरकार इसे बढ़ाने पर विचार कर रही है। इसके अलावा अलग-अलग विभागों को भी अपने स्तर पर विशेष आयोजनों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सरकार ने योजना बनाई है कि महात्मा गांधी के चार सूत्र कार्यक्रम, स्वच्छता, छुआछूत व अस्पृश्यता उन्मूलन, खादी का प्रयोग, ग्रामीण स्वावलम्बन और सत्य, अहिंसा के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को कुष्ठ रोगियों के लिए विशेष अभियान चलाने की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा यह भी फैसला लिया गया है कि शहरी इलाकों में रहने वाले कुष्ठ रोगियों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराए जाएंगे, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों को मुख्यमंत्री आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

\Bशिक्षण संस्थानों में करवाई जाएंगी प्रतियोगिताएं

\Bप्रदेश के सभी शैक्षिक संस्थानों पर महात्मा गांधी से जुड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। जिला, मंडल और राज्य स्तर पर होने वाली इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा। वाद-विवाद, पेंटिंग, नाट्य आदि प्रतियोगिताएं कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा अहिंसा की भावना को विकसित और प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद और प्रादेशिक स्तर पर नक्सलवाद से प्रभावित क्षेत्रों का चयन करते हुए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर जिला स्तर पर बेहतरीन काम करने वाले सफाई कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

Attachments:
Similar questions