Hindi, asked by kushagra89, 11 months ago

Gantantra Diwas par essay

Answers

Answered by shashank8812
17
गणतंत्र दिवस भारत के तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पर्वों में से एक है, जिसे 26 जनवरी के दिन पूरे देश भर में काफी जोश और सम्मान के साथ मनाया जाता है। यह वह दिन है जब भारत में गणतंत्र और संविधान की स्थापना हुई थी। यही कारण है कि इस दिन को हमारे देश के आत्मगौरव तथा सम्मान से भी जोड़ा जाता है। इस दिन देश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते और खासतौर से विद्यालयों तथा सरकारी कार्यलयों में इसे काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है तथा इसके उपलक्ष्य में भाषण तथा निबंध लेखन जैसे प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। गणतंत्र दिवस के इसी महत्व को देखते हुए हमने आपके लिए इन निबंधो को तैयार किया है। जो आपके स्कूली तथा अन्य कार्यों में आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होंगे।

हमारे द्वारा गणतंत्र दिवस के विषय पर तैयार किये गये यह निबंध काफी सरल तथा ज्ञानवर्धक हैं। हमारे वेबसाइट पर गणतंत्र दिवस पर स्लोगन, भाषण तथा कविताएं आदि मौजूद हैं, जिनका आप अपनी आवश्यकता अनुसार उपयोग कर सकते हैं। गणतंत्र दिवस से जुड़े ऐसे ही अन्य विषयों के लिए भी आप हमारे वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।


shashank8812: plzz mark me brainlist
Answered by VShukla1
15
✌️✌️

☺️☺️

गणतंत्र दिवस पर निबंध

गणतंत्र दिवस को 26 जनवरी भी कहा जाता है जो कि हर साल मनाया जाता है ये दिन हर भारतीयों के लिये मायने रखता है क्योंकि इसी दिन भारत को एक गणतांत्रिक देश घोषित किया गया था साथ ही आजादी के लंबे संघर्ष के बाद भारतीयों को अपनी कानूनी किताब ‘संविधान’ की प्राप्ति हुई थी। 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हुआ और इसके ढ़ाई साल बाद ये लोकतांत्रिक गणराज्य के रुप में स्थापित हुआ।

आजादी के बाद एक ड्राफ्टिंग कमेटी को 28 अगस्त 1947 की मीटिंग में भारत के स्थायी संविधान का प्रारुप तैयार करने को कहा गया। 4 नवंबर 1947 को डॉ बी.आर.अंबेडकर की अध्यक्षता में भारतीय संविधान के प्रारुप को सदन में रखा गया। इसे पूरी तरह तैयार होने में लगभग तीन साल का समय लगा और आखिरकार इंतजार की घड़ी 26 जनवरी 1950 को इसको लागू होने के साथ ही खत्म हुई। साथ ही पूर्णं स्वराज की प्रतिज्ञा का भी सम्मान हुआ।

☺️☺️

आशा करता हूँ उत्तर अच्छा लगेगा

Similar questions