Economy, asked by narendrayadav42595, 6 hours ago

गरीबी और बेरोजगारी दूर के लिए अधिक महत्वपूर्ण है​

Answers

Answered by shishir303
2

¿ गरीबी और बेरोजगारी दूर करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है​...

✎... गरीबी और बेरोजगारी दूर करने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है कि अधिक से अधिक रोजगारों का सृजन किया जाए। रोजगार का सृजन करने के लिए आवश्यक है कि उद्योगों को बढ़ावा दिया जाए। देश में ऐसा वातावरण और परिस्थितियां उत्पन्न की जाए जो उद्योग स्थापित करने के अनुकूल हों, जिससे निवेशक निवेश करने के लिये आकर्षित सकें।

इन सब बातों के लिए यह आवश्यक है कि सरकार ऐसी अनुकूल और सुग्राही नियम और नीतियां बनाए जो उद्योगों को स्थापित करने के अनुकूल हों। बिना रोजगार के सृजन के ना ही बेरोजगारी दूर की जा सकती और ना ही गरीबी। गरीबी को दूर करने में शिक्षा का विशेष  योगदान होता है। एक शिक्षित व्यक्ति रोजगार पाने के लिये अधिक सक्षम होता है, इसलिये शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए जो अधिक से अधिक कुशल लोगों तैयार करे। कुशल मानव संपदा उद्योगों की स्थापना में महत्वपूर्ण कारक होती है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by rajnr411
1

Answer:

हमारे देश में गरीबी और बेरोजगारी के लिए अगर कोई सबसे ज्यादा जिम्मेदार है तो वह कोई और नहीं बल्कि हमारी अब तक की सरकारें हैं,

गरीबी और बेरोजगारी हटाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी सरकारों को जातिवाद को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म करना होगा।

हमारी सरकारों को ऐसे पॉलिसी लाने चाहिए ताकि रोजगार के रास्ते खुल सके और विदेशी निवेश आसानी से हमारे देश में अपना पैर पसार सके।

सभी देशवासियों को सरकार के खिलाफ मुखर होकर ,अपनी विलुप्त होती हुई चीजों को मुहिम चलाकर बचानी चाहिए, ताकि उससे जुड़े लोगों की आजीविका को हमेशा-हमेशा के लिए बचाया जा सके और उसे पूरी दुनिया तक पहुंचाया जा सके।

पूरे देश में हमारी सरकारों को नई-नई फैक्ट्रियों को स्थापित करना चाहिए, ताकि इससे बहुत ज्यादा रोजगार पैदा हो सकें।

Similar questions