Hindi, asked by meetmotwani20, 8 hours ago

गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग किस प्रकार से किया जाता है इस पर अपने विचार व्यक्त कीजिए​

Answers

Answered by jaipoddar47
3

Answer :

गर्मी की छुट्टियां मतलब ढेर सारी मौज और मस्ती। न जल्दी उठने की चिंता न स्कूल/कॉलेज जाने की परवाह। परवाह है तो बस खेल-कूद, मस्ती, दोस्तों और घूमने की। हमेशा यह ख्याल रहता है कि इस समय का सदुपयोग कैसे किया जाए। हम यह जानते हैं कि संसार में सबसे मूल्यवान वस्तु है समय क्योंकि जो समय बीत जाता है उसे वापस नहीं प्राप्त किया जा सकता। प्राणियों के जीवन का समय सीमित है। और उसका एक-एक पल बड़ी तेजी से छीजता जा रहा है। छुट्टियों का महत्व और मूल्य समझें। छुट्टियों में आने वाले समय, लक्ष्य और भविष्य के लिए खुद को और अधिक उर्जा के साथ तैयार करना चाहिए, जिससे आने वाली चुनौतियों का सामना किया जा सके। छुट्टियों में पढ़ाई-लिखाई का टेंशन नहीं होता। ऐसे में अपने मन के अंदर झांकने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी कमियों और अच्छाइयों को जानने का प्रयास करना चाहिए और अपनी कमियों को दूर करना चाहिए। इस कार्य में स्वयं के अलावा मित्रों, गुरुजनों और परिवारजनों की मदद ले सकते हैं। वैसे भी लोगों की प्रायः यह शिकायत रहती हैं कि क्या करें। काम तो बहुत से करने हैं पर समय नहीं मिलता हैं। बहुत से काम जिन्हें हम बहुत ही महत्व के एवं उपयोगी समझते हैं, करना चाहते हुए भी उन्हें समयाभाव से नहीं कर पाते। समय का मूल्य आँकना बड़ा ही कठिन है। एक क्षण भर के प्रमाद, आलस्य या देरी से हम बहुत बार महान लाभ से वंचित रह जाते हैं।छुट्टियों का उपयोग व्यक्तित्व विकास के लिए किया जा सकता है। अभिभावकों को भी सलाह दी है कि गर्मियों में बच्चों को कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करें। छुट्टियों के दौरान बच्चों के खेलकूद, मनोरंजन, खानपान, और समुचित देखभाल, की जरूरत होती है और यदि ऐसा किया जा सका तो छुट्टियां यादगार और मनोरंजन से भरपूर हो सकती हैं।

करीब डेड़ महीने की छुट्टियां एक लम्बा समय है जिसे हमें सूझबूझ से बिताना चहिये।यह समय एक उत्तम समय है जब हम भारत में या विश्व भ्रमण क़े लिए जा सकते हैं और आपने मनोरंजन क़े साथ साथ ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा हम नए शौक को बढ़ावा दे सकते हैं जिससे हमारा कौशल्या बढ़ सकता है। तैराकी, घुड़सवारी, चित्रकारी और संगीत वादन गायन कुछ उदाहरण हैं जो न केवल हमारा समय का उपयोगी गतिविधियों में लगाते हैं बल्कि हमें एक बहुमुखी व्यक्तित्व का इंसान बनती हैं।हमें आपने समय का हमेशा सदुपयोग करना चाहिए और ग्रीष्मावकाश एक ऐसा समय है जिसे हमें सिर्फ सोकर और खेलकर ही नहीं गंवाना चाहिए। अभिभावकों को चाहिए कि वे आपने बच्चों क़े सम्पूर्ण विकास क़े लिए उन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में प्रतिभावान बनायें और जो उन्हें इतना लम्बा समय छुट्टियों क़े लिए मिलता है उसे आपने बच्चों क़े आननद और विकासशील अनुभव क़े लिए बिताना चाहिए।कई छात्र गर्मियों की छुट्टियों के दौरान शौक पूरा करने वाली कक्षाओं में शामिल होते हैं। गर्मी के समय के दौरान समर कैंप भी चलाए जाते हैं। इन कैम्पों में कई प्रकार की गतिविधियां चलाई जाती हैं जो न केवल मजेदार हैं बल्कि सीखने का काफी अनुभव भी प्रदान करते हैं।

छुट्टियां आपके परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए एक बढ़िया समय है। यह आपके शौक और जुनून को पूरा करने का भी एक मौका है। अलग-अलग अवकाशों पर अलग-अलग योजना बना कर और उनमें से ज्यादातर योजनाओं को उसी अनुरूप सफ़ल बनाना एक अच्छा विचार है।प्रतिस्पर्धा के आधुनिक युग में तो समय की महत्ता और भी बढ़ गई है । आज समय गँवाने का अर्थ है प्रगति की राह में स्वयं को पीछे धकेलना ।

रहीम ने लिखा है कि समय-लाभ सम लाभ नहिं , समय-चूक सम चूक ।चतुरन चित ‘रहिमन’ लगी , समय चूक की हूक ॥अर्थ समय पर अगर कुछ बना लिया, तो उससे बड़ा और कौन-सा लाभ है? और समय पर चूक गये तो चूक ही हाथ लगती है। बुद्धिमानों के मन में समय की चूक सदा कसकती रहती है।मनुष्य की सफलता और समय का सदुपयोग दोनों ही एक-दूसरे के पूरक हैं प्रसिद्ध उक्ति है:” का वर्षा जब कृषि सुखाने,समय चूकि पुनि का पछिताने? ”विद्यार्थी जीवन में समय की उपयोगिता तो और भी बढ़ जाती है क्योंकि यह वह समय है जब मनुष्य के चरित्र का निर्माण होता है । इस अवस्था में यदि वह समय के महत्व को नहीं समझ पाता तो आगे उसे उसके महत्व को आत्मसात् करने में बहुत कठिनाई होती है ।वे सभी छात्र-छात्राएँ जो विद्यार्थी जीवन में समय के महत्व को समझते हुए इसका पूर्ण रूप से उपयोग करते हैं तथा लगन और परिश्रमपूर्वक शिक्षा ग्रहण करते हैं वे ही बड़े होकर ऊँचे व महत्वपूर्ण पदों पर पदासीन होते हैं । परंतु वे विद्यार्थीगण जो केवल खेल व कुसंगति में अपना समय नष्ट करते हैं वे जीवन पर्यत अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए भी जूझते रहते हैं।

गर्मियों की छुट्टी का सदुपयोग ऑनलाइन शार्ट टर्म कोर्स को पूरा करने में किया जा सकता है। शार्ट टर्म कोर्स नॉलेज और स्किल तो बढ़ाते ही हैं, पर्सनाल्टी डेवलपमेंट भी करते हैं।गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग व्यक्तित्व विकास के लिए भी किया जा सकता है।अच्छे भविष्य के लिए अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ जरूरी है। अंग्रेजी लिख लेते हैं,पढ़ लेेते हैं लेकिन बोल नहीं पाते। तो इस झिझक को तोडऩे का आसान तरीका है इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ज्वाइन करना। अपने शौक के अनुसार क्ले माडलिंग, एरोबिक्स, स्केटिंग, भांगड़ा, वाद्य संगीत, कोरियोग्राफी, एक्टिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, हाकी, नीडल वर्क, ड्राइंग, डांस, नृत्य, कराटे, बैडमिंटन, , वाद्य संगीत, कोरियोग्राफी, मोमबत्ती बनाना, क्ले माडलिंग, कढ़ाई कराना, फेबरिक पेंटिंग, हाकी, थियेटर, म्यूरल व स्केचिंग, सलाद व स्नेक्स ट्रेकिंग, योग जैसे कई कोर्सेस में भाग ले सकते है और अपने शौक को विस्तृत सीख सकते हैं।

अपने बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अपने पैतृक गांवों का दौरा करने के लिए ले जाएँ। इससे उनका नाता अपने गांवों से जुड़ेगा और हमारी परम्परा और संस्कार की जानकारी होगी।

Answered by malikricha956
3

Answer:

गर्मी की छुट्टियों आमतौर पर छात्रों के जीवन की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह उनके लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि उन्हें कुछ समय अपने दैनिक स्कूल कार्यक्रमों से आराम करने का समय मिलता है। गर्मी की छुट्टियों की अवधि हर वर्ष गर्मियों के मौसम में 45 दिनों की कर दी गयी है। यह हर साल मई के महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू होती है और जून महीने के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन समाप्त होती है।

इसका उद्देश्य ग्रीष्मकाल में गर्मी की छूटियों में गर्मी से आराम पाने के साथ-साथ और भी कई महत्वपूर्ण उद्देश्य हैं, इससे छात्रों को अंतिम परीक्षा के बाद एक लंबा ब्रेक मिल जाता हैं। वार्षिक परीक्षाओं के खत्म होने के बाद छात्र थका हुए महसूस करते हैं और अध्ययन में रुचि नहीं लेते इसलिए, उन्हें अध्ययन के लंबे एक वर्ष बाद अपने स्वास्थ्य एवं व्यवहार्यता को फिर से सुधारने के लिए आराम की आवश्यकता होती है।

Similar questions