Science, asked by Arookumar6710, 8 months ago

गर्मियों में दूध को कक्षा पर रखने पर क्या होता है

Answers

Answered by urmilasangwan1414
7

Answer:

what do you mean by| kaksha

Answered by jitendrakumar42015
3

गर्मियों में तापमान अधिक होता है यदि इसका ठीक से उबाल नहीं आता है तो बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है क्योंकि तापमान तेजी से बढ़ने के लिए उपयुक्त है! और बैक्टीरिया द्वारा जारी एसिड के कारण दूध को दही मिलता है।

स्पष्टीकरण:

यह उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका प्रयोग कितने समय तक चलेगा और आप किस प्रकार के दूध पर विचार कर रहे हैं।

कमरे के तापमान पर दूध लाने के दस मिनट बाद, आप केवल उस तापमान वृद्धि का निरीक्षण कर सकते हैं जो एक शारीरिक बदलाव है। हालांकि, दूध में कई कार्बनिक पदार्थ (लैक्टोज, वसा, प्रोटीन ...) होते हैं जो स्थिर नहीं होते हैं और रासायनिक प्रतिक्रियाओं में भाग लेंगे। ये किसी भी तापमान पर होते हैं, लेकिन ये उच्च तापमान पर तेज़ होते हैं। दुग्ध रसायन का परिवर्तन सूक्ष्मजीवों द्वारा बहुत बढ़ाया जाता है जो पहले से ही दूध में पाया जा सकता है या वायुमंडल से उठाया जा सकता है, जैसा कि आप मिल्क साइट में स्पिलइलज सूक्ष्मजीवों में पढ़ सकते हैं, गुलेफ विश्वविद्यालय से।

सूक्ष्मजीव कमरे के तापमान पर तेजी से बढ़ते हैं, दूध रसायनों पर भोजन करते हैं और कई चयापचय उत्पादों का निर्माण करते हैं जो दूध की गंध, स्वाद और बनावट में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें दही का गठन भी शामिल है। उत्तरार्द्ध एक और शारीरिक परिवर्तन से प्राप्त होता है, दूध की चिपचिपाहट में वृद्धि।

कई घंटों के बाद आपके पास दूध होगा जो कई जैविक, रासायनिक और भौतिक संशोधनों से गुजरता है। कृपया ध्यान दें: विभिन्न भौतिक परिवर्तन (तापमान) जैव रासायनिक घटनाओं को ट्रिगर करते हैं जो प्रतिक्रिया को आगे भौतिक (चिपचिपाहट) परिवर्तन के लिए अग्रणी बनाते हैं। इंटरप्ले है, कोई पदानुक्रम नहीं।

Similar questions