Science, asked by nk7048640, 6 months ago

गति के तीन नियम किसने दिए​

Answers

Answered by p8604333635
4

Explanation:

newton ne diye................

Answered by roopa2000
0

Answer:

सर आइज़क न्यूटन द्वारा गति के तीन नियमों की अवधारणा जो कि बल और गति पर आधारित है को परिभाषित किया गया है. इन नियमों को स्वयंसिद्ध (Axiom) भी कहते है.

Explanation:

न्यूटन के गति के नियम शास्त्रीय यांत्रिकी के तीन बुनियादी नियम हैं जो किसी वस्तु की गति और उस पर कार्य करने वाली शक्तियों के बीच संबंध का वर्णन करते हैं। इन नियमों की व्याख्या इस प्रकार की जा सकती है: नियम 1. एक पिंड एक सीधी रेखा में स्थिर गति से या स्थिर गति से गति में रहता है, जब तक कि बल द्वारा कार्य नहीं किया जाता है।

गति के 3 नियम:

न्यूटन के गति के तीन नियम हैं: न्यूटन के गति के तीन नियम हैं जड़त्व का नियम, द्रव्यमान और त्वरण का नियम और गति का तीसरा नियम। आराम पर एक शरीर अपनी आराम की स्थिति में बना रहता है, और गति में एक शरीर एक सीधी रेखा के साथ निरंतर गति में रहता है जब तक कि बाहरी बल द्वारा कार्य नहीं किया जाता है।

गति का प्रथम नियम क्या है:

न्यूटन के गति के पहले नियम को अक्सर कहा जाता है। स्थिर वस्तु विराम अवस्था में रहती है और गतिमान वस्तु उसी गति से और उसी दिशा में गति में रहती है जब तक कि उस पर असंतुलित बल न लगाया जाए।

न्यूटन के द्वितीय नियम को क्या कहते हैं:

 इसे समझने के लिए हमें न्यूटन के दूसरे नियम - त्वरण के नियम (त्वरण = बल/द्रव्यमान) का उपयोग करना चाहिए। न्यूटन के दूसरे नियम में कहा गया है कि किसी वस्तु का त्वरण सीधे शुद्ध बल से संबंधित होता है और इसके द्रव्यमान से व्युत्क्रमानुपाती होता है।

न्यूटन के तीसरे नियम को क्या कहते हैं:

न्यूटन का तीसरा नियम: क्रिया और प्रतिक्रिया

यदि वस्तु A, वस्तु B पर बल लगाती है, तो वस्तु B भी वस्तु A पर समान और विपरीत बल लगाती है। दूसरे शब्दों में, बल परस्पर क्रिया से उत्पन्न होते हैं।

Similar questions