Physics, asked by asabhisahu10, 7 months ago

गति क्या है? गति कितने प्रकार की होती है​

Answers

Answered by debu06
9

Answer:

रेखीय गति

सरल रेखीय पद पर चलती हुई वस्तु को रेखीय गति कहते हैं। रेखीय गति को अंग्रेजी में स्टेट लाइन मोशन (straight line motion) कहते हैं।

उदाहरण- सीधा चलता हुआ एक लड़का

वृत्तीय गति(circular motion)

वृत्ताकार मार्ग पर चलते हुए वस्तु को वृत्तीय गति से चलता हुआ कहेंगे। कोणीय वेग अचार वाली वृत्तीय गति को एक समानवृत्तीय गति कहते हैं।

उदाहरण-सूर्य के चारो और पृथ्वी की गति, पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की गति

असमान गति( non-uniform )

समय के अंतर में और समान दूरी तय करने वाली गति असमान गति है।

उदाहरण - एक मच्छर की उड़ान

दोलनी गति

किसी निश्चित बिंदु के आगे पीछे या ऊपर नीचे गति करने वाली वस्तु दोलनी गति में कहलाती है।

आवर्त गति

निश्चित अंतराल के बाद दोहराने वाले कणों की गति आवर्त गति कहलाती है।

अनियमित गति

अपनी गति की दिशा को नियमित रूप से परिवर्तित करते रहने वाली गति को अनियमित गति कहते हैं।

घूर्णन गति

अपने बिंदु के चारों ओर अनियमित रूप से घूमने वाली गति को घूर्णन गति कहते हैं।

इसमें वस्तु का स्थान नहीं बदलता।

7896 बार देखा गया

13 बार शेयर हुआ

21

2

शेयर करें

गति- यदि कोई वस्तु किसी अन्य वस्तु की तुलना में समय के सापेक्ष स्थान परिवर्तन करती है तो उस अवस्था में उसे उस वस्तु की गति कहा जाता है।

गति के प्रकार:-

1। सरल रेखीय गति

2। वृत्तियाँ गाती

3। घुर्णन गाती

4। दोलन गति

5। आवर्ती गति

6। प्रक्षेप्य गाती

1। सरल रेखीय गति - जब कोई वास्तु एक ही रेखा में गति करती है तो उसे उसकी सरल रेखीय गति कहते है। जैसे: सीधी सड़क पर चलती हुई कार की गति।

2। वृत्तियाँ गति - जब कोई वास्तु गोलाकार मार्ग पर चलती है तो उसकी गति वृत्तियाँ गति कहलाती है। जैसे: सूर्य के चरों और पृथ्वी की गति।

3। घूर्णन गति - जब कोई वस्तु अपने अक्ष पर चारो और घुमती है तो उसकी गति घुर्णन गति कहलाती है। जैसे: लट्टु की गति।

4। दोलन गति- जब कोई वस्तु अपने मध्य की स्थिति के दोनों ओर गति करती है, तो इस प्रकार की गति को दोलन गति कहते है। जैसे: दीवार घडी के पेंडुलम की गति।

5। आवर्ती गति - जब कोई वस्तु नियत समय अंतराल के बाद अपनी गति की पुनरावृति करती है, तो उसकी गति आवर्ती गति कहलाती है। जैसे: झूला झूलते बालक की गति।

6। प्रक्षेप्य गति - जब किसी वस्तु को कुछ प्रारंभिक वेग देकर फेका जाता है तो वह गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में परवलयाकार पथ पर गति करने लगता है, इस गति को प्रक्षेप्य गति कहते है।

किसी माध्यम (जैसे हवा, जल, लोहा) में ध्वनि 1 सेकेण्ड में जितनी दूरी तय करती है उसे उस माध्यम में ध्वनि का वेग कहते हैं। शुष्क वायु में 20 °C (68 °F) पर ध्वनि का वेग 343.59 मीटर प्रति सेकेण्ड है। वेग = अवृत्ति x तरंगदैर्घ्यध्वनि एक यांत्रिक तरंग है। इसके संचरण के लिये माध्यम की आवश्यकता होती है। निर्वात में ध्वनि का संचरण नहीं होता। वायु में ध्वनि का संचरण एक अनुदैर्घ्य तरंग (लांगीट्युडनल वेव) के रू

...

किसी अन्य भाषा में पढ़ेंडाउनलोड करेंध्यान रखेंसंपादित करेंप्रमात्रा यान्त्रिकी (अंग्रेज़ी: Quantum mechanics) कुछ वैज्ञानिक सिद्धान्तों का एक समुच्चय है जो परमाणवीय पैमाने पर उर्जा एवं पदार्थ के ज्ञात गुणधर्मों की व्याख्या करते हैं। इसमें उप-परमाणु पैमाने पर जो प्रकाश और उप-परमाण्वीय कणों में तरंग-कण द्विरूप देखा जाता है, उसका गणित आधार सम्मिलित है। क्वाण्टम यान्त्रिकी में उर्जा और पदार्थ के गहरे स

...

ऐसी कौनसी वस्तुएं हैं जिनका उपयोग मनुष्य अपने जीवन में नहीं करता पर उसका निर्माण करता रहता है

ऐसी बहुत सी अनावश्य चीजें हैं जिनका सृजन मनुष्य बिना मतलब ही करता है झूठ, छल, कपट, हेराफेरी, लूट खसोट, छेना झपटी, वध, हत्या, डकैती, बलात्कार, ईर्ष्या, द्वेष, घृणा, नफरत, अहंकार, लोभ, लालच बहुत अधिक धन दूसरों की चुगली, शिकायतें, बुराइया, कुरीतियां, ाड्डीअन्धविश्वास भेदभाव, आदि अब आपके विचार से कुछ और हो तो माफ़ी चाहता हूँ. क्योंकि यह प्रश्न नहीं बल्कि एक पहेली है जिसमें सही उत्तर को भी झुठलाया जा सकत

...

please mark me brainlist plzz...

वोल्टेज के आधार पर नहीं बल्कि काम के आधार पर इन्हे बाट सकते हैं, उस पर भी कार्य की दृष्टि से, कोर की दृष्टि से एवं आकार-प्रकार की दृष्टि से कई प्रकार के होते हैं किन्तु डिजाइन के आधार पर इन्हें तीन श्रेणियों में बाँट सकते हैं-(1) क्रोडवाले परिणामित्र ,(2) कवचवाले परिणामित्र, तथा(3) खुले क्रोडवाले परिणामित्र। क्रोडवाले परिणामित्र (कोर-टाइप)- इसका क्रोड निरंतर चुंबकीय पथ का (अनुप्रस्थ परिच्छेद में आय

...

सवाल

विज्ञानभौतिकी

कम चाल की हवा कपड़े को उड़ाती है किंतु अधिक चाल की प्रकाश नही क्यों?

vinod singh

vinod singh

प्रकाश की किरणें अपने भौतिकीय गुणों के कारण हमेशा सीधी रेखा में ही गति करती हैं। कुछ पदार्थ ऐसे भी हैं जिनपर पड़ने के बाद प्रकाश की किरणें एक ऐंगल बनाती हैं, किंतु उसके बाद वह पुनः सीधी रेखा में ही गति करती हैं। जैसे कि शीशा, जल आदि। इसे समझने के लिए आपको एक बाल्टी में पानी भरकर वहां ले जाना होगा जहाँ सूर्य का प्रकाश मौजूद हो अब आप पानी के अंदर कोई थोड़ी लम्बी वस्तु डालिए जैसे कि टूथब्रश भी चलेगा,

..

Answered by AnkitaSahni
10

किसी भी दिशा में वस्तु की स्थिति बदलने की समय दर को वस्तु की गति कहा जाता है।

गति के चार प्रकार के होते हैं और वे हैं:

     (i) एक समान गति

    (ii) परिवर्तनीय गति

    (iii) औसत गति

    (iv) तात्कालिक गति

(i) एक समान गति - : एक वस्तु को समान गति में कहा जाता है जब वस्तु समान समय अंतराल में समान दूरी को कवर करती है।

(ii) परिवर्तनीय गति: एक वस्तु को परिवर्तनीय गति में कहा जाता है जब वस्तु समय के समान अंतराल पर एक अलग दूरी को कवर करती है।

(iii) औसत गति: औसत गति को एक समान गति के रूप में परिभाषित किया जाता है जो वस्तु द्वारा लिए गए कुल समय के लिए किसी वस्तु द्वारा यात्रा की गई कुल दूरी के अनुपात द्वारा दी जाती है।

(iv) तात्कालिक गति: जब कोई वस्तु परिवर्तनीय गति के साथ आगे बढ़ रही होती है, तो किसी भी क्षण में उस वस्तु की गति को तात्कालिक गति के रूप में जाना जाता है।

Similar questions