Hindi, asked by vojjalabhulaxmi1980, 5 months ago

गद्यंश पड़ो। प्रशन के उत्तर एक वाक्य में लिखो।
एक बार की बात है, किसी जंगल में एक कैआ रहता था।
वह बहुत ही कुश था, क्योंकि उसकी अधिक इच्छा नहीं थी।
वह अपनी जिंदगी से संतुष्ट था, लेकिन एक बार उसने जगल
में किसी हंस को देख लिया और उसे देक्ते ही सोचने लगा कि यहा प्राणी कितना शुन्दर है, ऐसा प्राणी तो मैंने पहले कभी नहीं देखा । इतना सुनदर और सफेद आर सुन्दर हे, एस्लिये यह तो बहुत कुश रह्ता होगा। वहा हंस के पस गया ओर पुछा ,बाई तुम इतिने सुन्दर हो,इसलिये तुम बहुत कुश रहता ता, जब तक मैंने तोते को नहीं देका ता। उसे देखने के बाद से लगता है कि तोता धरती का सबसे सुन्दर प्राणी है। हम दोनों के शरीर का तो एक ही रन्ग है
लेकिन तोते के शरीर पर दो-दो रंग है, उसके गले में लाल रन्ग का धेरा और वो सूर्ख हरे रंग का था, सच में वो बेहद खूबसूरत ता।

1) कौए ने एक दिन किसे देका?
२) कौआ दुकी हुआ। क्यों?
3) हंस के खुश न होने का कारण
क्या था?
4) इस गद्यंश के लिए उचित शीर्षक
दीजिए।
5) यदि तोता कैए आर की तरह
सोचेगा तो क्या होगा ?​

Answers

Answered by disha527525
0

Answer:

cow ek din jangal me swan ko dekh liya

Answered by XxMissCutiepiexX
5

Explanation:

1. बुद्धि नामक कौआ नंदनवन में रहता था। वह कौओं का नेता था। नंदनवन के पशु-पक्षी, कौओं की पूरी जमात को नापसंद करते थे। उन्हें किसी भी समारोह में नहीं बुलाते थे। सारे कौए यह देखकर बहुत दुखी होते थे। नंदनवन के नए राजा टाइगर सिंह राजा शेरसिंह के बेटे थे। राजा शेरसिंह अचानक बीमारी में चल बसे। इसलिए आनन-फानन में टाइगर सिंह को नंदनवन का नया रोजा घोषित कर दिया गया। टाइगर सिंह को राजकाज चलाने का अनुभव नहीं था।.

2.पौराणिक कथा के अनुसार, कौआ पहले सफेद हुआ करता था। लेकिन एक बार एक ऋषि ने कौए से अमृत लाने को कहा और उसे निर्देश देते हुए कहा कि कौआ उसका सेवन नहीं करेगा। कौआ उस समय ऋषि की बात मानते हुए अमृत लेने चला गया। इसके बाद कौए ने अमृत पाने के कई प्रयास किये और अंततः उसे अमृत प्राप्त हुआ।.

Similar questions