Hindi, asked by mahi5138, 7 months ago

गधे की ऐसी कौन सी विशेषता है जो अन्य जानवरों सेविंग है???
Pls help me ​

Answers

Answered by RizaaAfreen
9

नई दिल्ली। किसी की बेवकूफी गिनानी हो तो लोग मिसाल के तौर पर गधे का नाम लेते हैं। सारी ऊटपटांग हरकते करने वाले को भी लोग Donkey (गधा) कहकर ही बुलाते हैं। मगर क्या कभी आपने सोचा है कि इतने बुद्धिमान जानवर को आखिर Donkey (गधा) क्यों कहते हैं आज हम आपको इस बारे में बताएंगे।

Donkey (गधा) हठी स्वभाव का जानवर है, मगर इससे आसानी से सारे काम कराए जा सकते है। गधे की सहनशक्ति भी बहुत ज्यादा होती है। इसी के चलते उसे रेगिस्तान का जानवर भी कहा जाता है। यह तंग जगह में भी ठीक से चल सकता है। इसके अलावा Donkey अपने लंबे कानों के कारण दूसरे गधे की आवाज 10 मील की दूरी से ही सुन सकता है। गधे की याददाश्त भी बहुत तेज होती है। जानकारों के मुताबिक Donkey (गधा) अपने साथी को 30 साल बाद भी पहचान सकता है।

गधे को सबसे समझदार प्राणियों की श्रेणी में रखा जाता है। इसके बावजूद पूरी दुनिया में गधे को महामूर्ख समझा जाता है। लोगों के मुताबिक Donkey (गधा) अपनी ईमानदारी और सरल स्वभाव के चलते मूर्ख समझा जाता है। वो कड़ी मेहनत करके भी वो दर्जा हासिल नहीं कर पाता है जो दूसरे जानवर कर लेते हैं। गधे को चालाकी नहीं आती है इसी की वजह से वो बोझ उठाने का काम करता है। ज्यादातर मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों की रोजी-रोटी के लिए गधे का इस्तेमाल किया जाता है।

Answered by sandhyadhakne01
0

Explanation:

गधे के पास उसकि ईमानदारी व उसका सरल स्वभाव है । जो बाकी किसी जानवर के पास नही है ।

Similar questions