Hindi, asked by Aarohi2009, 6 months ago

Gauo ka jeevan kaisa hota hai?​

Answers

Answered by Roshnikumarimandal
1

Answer:

गांवों में रहने वाले लोग ज्यादातर कृषि गतिविधियों में शामिल होते हैं और भीड़भाड़ वाले शहर के जीवन की हलचल से दूर रहते हैं। वे एक साधारण जीवन जीते हैं। एक ग्रामीण के जीवन में एक दिन की शुरुआत सुबह से होती है।

लोग आमतौर पर सुबह 5 बजे उठते हैं और अपने दैनिक कामों की शुरुआत करते हैं। चूंकि गांवों में ज्यादातर लोग अपनी छत पर सोते हैं, इसलिए सुबह के उजाले के दौरान वे जाग जाते हैं। यहां तक कि वे मुर्गे की बाँग से जाग सकते हैं।

अधिकांश गांवों में पुरुष सदस्य काम करने के लिए बाहर जाते हैं जबकि महिलाएं घर पर बैठती हैं और घर के कामों को पूरा करती हैं जैसे कि सफाई और खाना बनाना। बच्चे तैयार होते हैं और पास में स्थित स्कूलों में जाते हैं।

पुरुष सदस्य ज्यादातर खेती और अन्य कृषि गतिविधियों में शामिल होते हैं। उनके पास या तो अपने खेत हैं या उन्हें किराए पर लेने वाले जमींदारों के लिए काम करते हैं। घर से काम पर जाने के लिए साइकिल सबसे आम साधन है। यही वजह है कि शहरों की तुलना में गांवों में प्रदूषण का स्तर बहुत कम है।

किसान खेतों में मेहनत करते हैं। उनमें से बहुत से लोग दोपहर के भोजन के लिए घर जाते हैं और अन्य लोग अपना दोपहर का भोजन एक पेड़ की छाया में करते हैं। गांव में जीवन धीमा लेकिन शांतिपूर्ण होता है।

Answered by nasirulhaq6595
4

Answer:

.......................

Similar questions