Hindi, asked by Aggarwalaneesh, 1 year ago

Geeta ka gyan kya Sandesh deta hai

Answers

Answered by supercool3
3
हिन्दुओं का पवित्र ग्रन्थ गीता को कौन नहीं जानता है, चाहे वो किसी भी धर्म के हो या किसी भी देश के रहने बाले, गीता के बारे में काफी दिलचस्पी रखते है, क्यों की इस ग्रन्थ में जो ज्ञान की बातें लिखी है, उससे प्रेरणा लेकर ज्ञान और गृहस्त की मार्ग पर चलते हुए मोक्ष को प्राप्त कर सकता है, आज हम आपको गीता क्या है? गीता का ज्ञान क्या और और इंसान को क्या अपनाना चाहिए अपने जीवन काल में उसका वर्णन कर रहे है।

श्रीमद्भगवद्‌गीता हिन्दुओं के पवित्रतम ग्रन्थों में से एक है। यह कोई मानवीय पुस्तक नहीं अपितु स्वयं भगवान् की वाणी है। महाभारत के अनुसार कुरुक्षेत्र युद्ध में श्री कृष्ण ने गीता का सन्देश अर्जुन को सुनाया था। यह महाभारत के भीष्मपर्व के अन्तर्गत दिया गया एक उपनिषद् है। इसमें एकेश्वरवाद, कर्म योग, ज्ञानयोग, भक्ति योग,सान्ख्योग की बहुत सुन्दर ढंग से चर्चा हुई है। इसमें देह से अतीत आत्मा का निरूपण किया गया है। यह विश्व के उन चुनिन्दा ग्रंथों में से है जो ईश्वरीय माने जाते हैं। गीता की सबसे ख़ास बात यह है कि इसका अर्थ समझना अत्यंत सरल है परन्तु आशय समझना अत्यंत दुरूह है। महाभारत काल से ही लगभग सारे विद्वानों में यह आम मान्यता है कि मानवीय तौर पर ऐसी पुस्तक लिखना असम्भव है।


Answered by MANSI1720
5
geeta ka gyan hame yah sandesh deta hai ki karm karte jao fal ki chinta mat kar .fal tujhe ik na ik din mil hi jana hai .acche karm hi hamare jivan ka hisab kitab hota hai . achchha e karm insan ko on sidiyo tak le kata hai ja bure karm vala insan nai pahuch pata.

MANSI1720: wlc
Similar questions
Math, 7 months ago