Hindi, asked by prabhakarbiswal1947, 5 months ago

घर आए मेहमान का स्वागत किसान कैसे करता है ? ​

Answers

Answered by agrawalajay39
1

Explanation:

सागर. हम प्राचीन समय की बात करें तो भारत में प्राचीनकाल से ही नियमों और रीती रिवाजों का पालन किया जाता है। जी हां यहां आज भी ऐसी कई परम्पराएं है, जिनका सदियों से पालन किया जा रहा है। यही वजह है कि आज भी भारत एक अलग देश माना जाता है। आज के समय में व्यक्ति भले ही कुछ भी क्यों न भूल जाए, लेकिन परम्पराएं निभाना नहीं भूलता, हालांकि आज के समय में ये परम्पराएं कुछ धुंधली सी होती जा रही है।

घर आए मेहमान से भूलकर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

फिर भी हमारे बुजुर्ग इसे जिन्दा रखने की पूरी कोशिश कर रहे है। वैसे ये तो सब जानते ही होंगे कि भारत में सदियों से अतिथि देवो भव: की परम्परा भी चलती आ रही है। यानि अतिथियों को भगवान का दर्जा दिया जाता है और इन्हें भगवान का दूसरा रूप माना जाता है। ऐसे में इनका स्वागत करना हर व्यक्ति का धर्म है। इसके इलावा जो लोग अतिथियों का स्वागत अच्छे से नहीं करते, उनके ऊपर भगवान् की कृपा नहीं होती है।

आज के समय में लोगों को घर आए मेहमान बोझ ही लगते है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अतिथि का आदर सत्कार करना एक बेहद पुण्य वाला काम माना जाता है। अब जाहिर सी बात है कि मेहमान तो हर व्यक्ति के घर आते है। ऐसे में कुछ लोग तो मेहमानों का अच्छे से स्वागत करते है और कुछ बेमन से अच्छा होने का दिखावा करते है। इस दौरान आपके घर जब भी मेहमान आये तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

घर आए मेहमान से भूलकर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

हिन्दू धर्म में बहुत से धार्मिक ग्रंथ और पुराण मौजूद है। विष्णु पुराण भी उन्हीं अठारह पुराणों में से एक है। बता दें कि इसमें भगवान् विष्णु की महिमा का गुणगान किया गया है। विष्णु पुराण में ही सुखी जीवन के लिए कई सूत्र दिए गए है। यक़ीनन अगर कोई व्यक्ति इन सूत्रों का पालन करता है, तो उसकी जिंदगी की सभी परेशानियां दूर हो जाती है। तो चलिए अब आपको बताते है कि विष्णु पुराण के अनुसार आपको घर आए मेहनमान से कौन सी ३ बातें नहीं पूछनी चाहिए।

घर आए मेहमान से भूलकर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

शिक्षा पर न करें सवाल

सबसे पहले तो जब भी कोई मेहमान आपके घर आए तो उससे भूल कर भी शिक्षा के बारे में सवाल न करे। जी हां आपने अक्सर देखा होगा कि जब आप किसी से पढ़ाई के बारे में बात करते है, तो उस मेहमान को काफी असहज सा महसूस होता है। ऐसे में उससे पढ़ाई से जुड़ा सवाल नहीं पूछना चाहिए।

घर आए मेहमान से भूलकर भी नहीं पूछनी चाहिए ये 3 बातें

आमदनी न पूछें

इसके इलावा कई बार हम घर आए मेहमान से उसकी आमदनी के बारे में पूछने लगते है, लेकिन ये गलत है। घर आये मेहमान से उसकी आमदनी के बारे में नहीं पूछना चाहिए। इससे उसको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। अब जाहिर सी बात है कि अगर उसकी आमदनी कम हुई तो उसे यक़ीनन बताने में शर्मिंदगी महसूस होगी। इसलिए घर आए मेहमान से आमदनी के बारे में पूछना गलत है।

जति व गोत्र

इसके इलावा मेहमान से उसकी जाति या गोत्र के बारे में भी नहीं पूछना चाहिए, क्योंकि इससे मेहमान को वास्तव में बुरा लग सकता है।

Answered by marishthangaraj
0

घर आए मेहमान का स्वागत:

  • उन्हें सहज महसूस कराएं और उनकी थोड़ी सेवा करें क्योंकि वे आपके साथ इतने लंबे समय तक नहीं रहेंगे कि पूरी तरह से सहज महसूस कर सकें।
  • लंबी अवधि के आगंतुकों के साथ वैसा ही व्यवहार करें जैसा आप अपने चचेरे भाई या भाई-बहनों के साथ करते हैं जो आपके साथ रह रहे हैं।
  • उन्हें घर का भ्रमण कराएं और प्रदर्शित करें कि धुलाई और ड्रायर का उपयोग कैसे करें।
  • उन्हें घर की चाबियों का एक सेट और साथ ही अपने गृह सुरक्षा सिस्टम का अतिथि कोड दें।
  • एक लंबी अवधि के आगंतुक को केवल सम्मान के लिए आप पर बकाया महसूस करना चाहिए, लेकिन यदि आप उन्हें अधिक से अधिक पूरा करते हैं, तो यह दायित्व प्रबल हो सकता है, जिससे उन्हें लगता है कि वे थोप रहे हैं।
  • आप उन्हें कोड करने के परिणामस्वरूप नाराजगी विकसित कर सकते हैं।
  • इन आगंतुकों को अभिनय करना चाहिए और सहज महसूस करना चाहिए।

#SPJ2

Similar questions