Hindi, asked by aadyabakshi2014, 6 months ago

घर के बड़े-बूढों द्वारा बच्चों को सुनाई जानेवाली किसी ऐसी कथा की जानकारी प्राप्त कीजिए जिसके आखिरी हिस्से में कठिन परिस्थितियों से जीतने का संदेश हो। Short answer pleas

Answers

Answered by devip649110
17

Answer:

Hello

Attachments:
Answered by jasgungursher
0

Answer:

एक बार दादा जी हम सब बच्चों को हीरा और मोती दो बैलों की कहानी सुनाई थी।झूरी नामक किसान के पास हीरा और मोती नाम के दो बैल थे । वह अपने मालिक से बहुत प्यार करते थे। उनका मालिक भी उनसे बहुत प्यार करता था। दोनों बैल आपस में मिलकर रहते थे |दो बैलों की कथा एकता में शक्ति दर्शाती है ।एक बार दोनों बैलों को मालिक के ससुराल भेज दिया जाता है। जगह पर उचित सम्मान न मिलने के कारण दोनों बैल वहाँ से भागकर अपने असली मालिक के पास आते हैं। उन्हें दोबारा नए-नए जगह पर भेज दिया जाता है। जब वह दोबारा भागने की कोशिश करते हैं तो कई मुसीबतों में फँस जाते हैं। आखिर में उन्हें किसी कसाई के हाथ नीलाम कर दिया जाता है। लेकिन दोनों बैल उस कसाई के चंगुल से छूटने में भी कामयाब हो जाते हैं।

इसलिए वह दोनों मिलकर कोशिश कर के वहाँ से भाग अपने मालिक के घर आ जाते है ।दोनों दो बैलों ने आपस में एकता दिखाई और वहाँ से निकल आए। यह सत्य है एकता में बहुत शक्ति होती है, हम मिलकर मुश्किल काम आसानी से कर सकते है।

समय कितने भी कठिन क्यों न हो, हम मन विश्वास और हिम्मत होती है हम परिस्थितियों से निकले का रास्ते खोज लेते है ।

Similar questions