Hindi, asked by mayurighorpade2002, 11 months ago

Gharelu kam karne wale logo ki suchi in hindi

Answers

Answered by kushalankur09p5h135
13

एनएसएसओ (National Sample Survey Office) के आँकड़े बताते हैं कि उदारीकरण के अगले दशक में देश में घरेलू कामगारों की संख्या में 120 फीसदी की वृद्धि दर्ज़ की गई है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि इस असंगठित क्षेत्र में कार्यबल का दो तिहाई हिस्सा महिलाएँ भरती हैं और उनमें से अधिकतर झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम जैसे देश के पिछड़े इलाकों से आती हैं।

अधिकांश घरेलू सहायिकायें अल्पायु में ही काम शुरू कर देती हैं और उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन से भी कम वेतन दिया जाता है।

उन्हें नौकरी देने वाले लोगों में देश के धनाढ्य वर्ग से लेकर नव धनाढ्य होते हैं, जिनमें से अधिकतर अभी भी मालिक और कामगार के बीच के पारंपरिक अंतर में विश्वास करते हैं।

गृह सहायिका के रूप में काम करने वाली इन महिलाओं के साथ गाली-गलौज, मानसिक, शारीरिक एवं यौन शोषण सामान्य सी बात है।

Answered by dackpower
3

स्वीपर, विलोवर, वाशरमैन और शेफ ऐसे व्यक्ति हैं जो घर का काम करते हैं।

Explanation:

हाउसकीपिंग से तात्पर्य है कि घर की सफाई, खाना बनाना, घर का रख-रखाव, खरीदारी, कपड़े धोने और बिल भुगतान जैसे कर्तव्यों और कामों का प्रबंधन। इन कार्यों को घर के सदस्यों द्वारा या उद्देश्य के लिए काम पर रखे गए अन्य व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है।

ऐसे कई लोग हैं जो फ़्लोर स्वीप करने के लिए स्वीपर, खाना बनाने के लिए शेफ़, कपड़े धोने के लिए वॉशरमैन, टॉइलट साफ़ करने वाले वॉलर घर के काम करने के लिए कार्यरत हैं

Learn More

घरेलू काम करने वाले

https://brainly.in/question/4937027

Similar questions