Hindi, asked by rizvibadargmailcom, 10 months ago

Give a character sketch of satyananda of Anand math by Bankim Chandra Chatterjee.​

Answers

Answered by Anonymous
2

"Since the question is given under the category hindi language the answer is provided in hindi."

प्रमुख भूमिका महेंद्र: एक अमीर ज़मींदार (ज़मींदार), अपनी पत्नी (कल्याणी) और बेटी (सुकुमारी) के साथ पदचिह्न में रहते हैं। उन्हें जीवन की एक नई विधा खोजने के लिए गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है। महेंद्र आनंदानंद को गुरु सत्यानंद द्वारा दीक्षा देते हैं। गुरु महेंद्र को आनंदमठ के लिए गोला-बारूद बनाने के लिए अपने धन का उपयोग करने का आदेश देता है।

सत्यानंद: भारत में ब्रिटिश शासन का विरोध करने के लिए विद्रोही गुट आनंदमठ के संस्थापक और मुख्य गुरु। उनके शिष्यों को भारत से मुक्त होने तक अपने अनुलग्नकों का त्याग करना आवश्यक है। सत्यानंद अपने गुरु के आदेशों पर काम कर रहे थे, जो एक रहस्यमय संत थे, जो उनके वास्तविक उद्देश्यों को बताते हैं। गुरु सत्यानंद बताते हैं कि प्राचीन शास्त्रों के सूक्ष्म सत्य को समझने के लिए भारतीयों को अंग्रेजों से वस्तुनिष्ठ ज्ञान की जरूरत है। सत्यानंद अपने गुरु के साथ तपस्या के लिए हिमालय चले गए।

भवानंद: आनंदमठ का एक बहादुर सेनापति जो अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के दौरान मर जाता है।

जीवानंद: सत्यानंद के सबसे निपुण और निष्ठावान शिष्य। वह महेंद्र के परिवार को बचाता है और उन्हें फिर से देता है। उनकी पत्नी और प्रेमी, शांति, बाद में आनंदमठ में शामिल होने वाली पहली और एकमात्र महिला बन जाती हैं और जीवानंद के साथ लड़ती हैं। अंत में जीवानंद को युद्ध में गंभीर रूप से घायल कर दिया जाता है लेकिन शांति द्वारा पुनर्जीवित कर दिया जाता है। युवा विवाहित जोड़े तीर्थयात्रा पर जाने और तपस्वियों के रूप में रहने का फैसला करते हैं।

नवीनानंद ए। के। शांति: वह एक ब्राह्मण की बेटी हैं और अच्छी तरह से शिक्षित हैं। शांति कम उम्र में अनाथ हो गई और शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत हो गई। शांति की मुलाकात जीवानंद से हुई, जिन्होंने उससे शादी कर ली, क्योंकि शांति के पास उसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था। जीवानंद ने शांति को अपने अनुलग्नकों को त्यागने और आनंदमठ से लड़ने के लिए छोड़ दिया। शांति को जीवानंद की विवाहित बहन की देखभाल में छोड़ दिया जाता है।

Similar questions