Hindi, asked by choudhurya040, 1 month ago

global warming anuched lekhan in Hindi 80 to 100 words, please send fast....​

Answers

Answered by vidiptsharma
6

Explanations

Paragraph on global warming in hindi

ग्लोबल वार्मिंग वैश्विक स्तर पर पृथ्वी के औसत तापमान में वृद्धि है। इस बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के पीछे कई कारण हैं। यह एक मानव निर्मित पर्यावरणीय मुद्दा है जो कई वर्षों से धीरे-धीरे पूरी दुनिया में पूरे पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है।

ग्लोबल वार्मिंग पर लेख, Paragraph on global warming in hindi (100 शब्द)

ग्लोबल वार्मिंग दुनिया भर में पृथ्वी की सतह और वातावरण के तापमान में एक क्रमिक वृद्धि है। यह ग्रीन हाउस गैसों के बढ़े हुए स्तर जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड, सीएफसी आदि के ग्रीनहाउस प्रभाव के कारण होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के प्रदूषक भी होते हैं जो पृथ्वी के वायुमंडलीय तापमान को बढ़ाने में शामिल होते हैं।

लोगों द्वारा जीवाश्म ईंधन के बढ़ते उपयोग और वनों की कटाई से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बढ़ रहा है जो गर्मी का कारण बनता है और ग्रीनहाउस प्रभाव पैदा करता है। जल वाष्प भी एक महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैस है जिसका उत्पादन सीधे मानव जाति द्वारा नहीं किया जाता है लेकिन इससे ग्लोबल वार्मिंग होती है।

पृथ्वी के तापमान में CO2 के स्तर में मामूली वृद्धि के कारण वृद्धि हुई है। ग्रीन हाउस गैसें इन्फ्रारेड विकिरणों को अवशोषित करती हैं और पुनः विकिरण करती हैं जो अंततः ग्रीन हाउस प्रभाव का कारण बनती हैं। वनों की कटाई के कारण, सीओ 2 अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है और लंबे समय तक गर्मी वातावरण में रहती है।

Similar questions