Hindi, asked by hemudevdas8403, 10 months ago

global warming ASL in hindi

Answers

Answered by N3KKI
35
ग्लोबल वार्मिंग निबंध (150 शब्द)

आज धरती पर वायुमण्डल के बड़े विषय के रुप में ग्लोबल वार्मिंग है जिसकी वजह से धरती के सतह का तापमान लगातार बढ़ रहा है। ऐसा आकलन किया गया है कि अगले 50 या 100 वर्षों में धरती का तापमान इतना बढ़ जायेगा कि जीवन के लिये इस धरती पर कई सारी मुश्किलें खड़ी हो जाएँगी। धरती पर तापमान के बढ़ने पर जो सबसे मुख्य और जाना हुआ कारण है, वो है वायुमंडल में बढ़ती कॉर्बनडाई आक्साइड की मात्रा का स्तर।

धरती पर इस विनाशक गैस के बढ़ने की मुख्य वजह जीवाश्म ईंधनों जैसे-कोयला और तेल का अत्यधिक इस्तेमाल और जंगलों की कटाई है। धरती पर घटती पेड़ों की संख्या की वजह से कॉर्बनडाई आक्साइड का स्तर बढ़ता है, इस हानिकारक गैसों को इस्तेमाल करने के लिये पेड़-पौधें ही मुख्य श्रोत होते तथा इंसानों द्वारा इसे कई रुपों (साँस लेने की क्रिया द्वारा आदि) में छोड़ा जाता है। बढ़ते तापमान की वजह से समुद्र जल स्तर बढ़ना, बाढ़, तूफान, खाद्य पदार्थों की कमी, तमाम तरह की बीमारीयाँ आदि का खतरा बढ़ जाता है।

Answered by dackpower
0

ग्लोबल वार्मिंग

Explanation:

ग्लोबल वार्मिंग सबसे अधिक खतरा है जो आधुनिक दुनिया का सामना कर रहा है। पृथ्वी के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि को ग्लोबल वार्मिंग के रूप में जाना जाता है। यह माना जाता है कि ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी की जलवायु को स्थायी रूप से बदल सकती है। ग्लोबल वार्मिंग ईंधन के गैर-रोक से उत्सर्जन और जंगलों के विनाश के कारण होती है। कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन जैसी गैसों को आमतौर पर ग्रीन हाउस गैस के रूप में जाना जाता है, जो गर्मी में फंस जाती हैं और इसे जाने नहीं देती हैं। कारखानों से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन ग्लोबल वार्मिंग का मुख्य कारण है। तेह ग्लोबल वार्मिंग बहुत खतरनाक है कि यह तापमान बढ़ाता है और पृथ्वी को गर्म बनाता है। इस गर्मी के कारण बर्फ पिघलेगी और मई में बाढ़ आ सकती है। अन्य प्रभाव यह है कि समुद्र का स्तर बढ़ जाएगा। ग्लोबल वार्मिंग हमारी दुनिया के लिए बहुत खतरनाक है और ग्लोबल वार्मिंग से हमारी धरती को बचाना हमारा कर्तव्य है। तो इससे ग्लोबल वार्मिंग को दूर करके एक बेहतर धरती बनाई जा सकती है।

Learn More.

ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध

https://brainly.in/question/10178885

Similar questions