Social Sciences, asked by sindhuk6672, 10 days ago

Government has passed a law that only those adults who are educated and have a degree from college should have the right to vote do you agree with the law? Give reasons for your answer.

Answers

Answered by priyanshu0932
2

Answer:

Who should hold power: the few or the many? Concentrating power in the hands of a few – in monarchy, dictatorship or oligarchy – tends to result in power for personal benefit at the expense of others. Yet in spreading power among the many – as in a democracy – individual votes no longer matter, and so most voters remain ignorant, biased and

Answered by AryanKrishna980
0

Answer:

भारत की स्वतंत्रता के इतिहास में जाने कितने नायक भुला दिए गए। जाने कितने सेनानी उन्हीं के षड्यंत्रों का शिकार बने जिन्हें हम आज राष्ट्र के पिता तथा चाचा के रूप में विख्यात पढ़ते हैं।

ऐसी ही एक घटना थी, ऐसा ही एक विद्रोह था जिसके सेनानी यदि अपनों के षड्यंत्रों का शिकार नहीं बने होते तो अखण्ड भारत का विभाजन भी नहीं होता, और अंग्रेज़ों को भारत से लुट पिट कर जान बचा कर भागना पड़ा होता।

विद्रोह की स्वत:स्फूर्त शुरुआत 1946 में RIN यानि कि "रॉयल इंडियन नेवी" (नौसेना) के सिगनल्स प्रशिक्षण पोत 'आई.एन.एस. तलवार' से हुई। नाविकों द्वारा खराब खाने की शिकायत करने पर अंग्रेज कमान अफसरों ने, नस्ली अपमान और प्रतिशोध का रवैया अपनाया। इस पर 18 फ़रवरी को नाविकों ने भूख हड़ताल कर दी। हड़ताल, अगले ही दिन कैसल, फोर्ट बैरकों और बम्बई बन्दरगाह के 22 जहाजों तक फैल गयी।

19 फ़रवरी को एक हड़ताल कमेटी का चुनाव किया गया। नाविकों की माँगों में बेहतर खाने और गोरे और भारतीय नौसैनिकों के लिए समान वेतन के साथ ही आजाद हिन्द फौज के सिपाहियों और सभी राजनीतिक बन्दियों की रिहाई तथा इण्डोनेशिया से सैनिकों को वापस बुलाये जाने की माँग भी शामिल हो गयी।

मुंबई के ऐतिहासिक 'गेटवे ऑफ इंडिया' और ताजमहल होटल के निकट स्थित रॉयल नेवी के कोस्टल ब्रांच में तैनात नाविकों ने अपने अंग्रेज़ अफसरों को उनके कमरों और शौचालय में बंद कर दिया था। यही घटना कुछ अन्य जहाज़ों पर भी हुई। सबके हाथ हथियार लग गया। बावर्ची, सफाई कर्मचारी, खाना परोसने वाले और यहाँ तक की सैनिक बैंड के सदस्यों ने भी हथियार लूट लिए थे।" विद्रोह ने इतना

Similar questions