granth hamare guru essay in hindi language
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हिंदू धर्म विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है और भारतीय उपमहाद्वीप
में उत्पन्न हुआ था। दुर्लभ
है कि हिंदू धर्म जैसे एक बड़ा धर्म का कोई एक संस्थापक, धार्मिक संगठन,
विशिष्ट धार्मिक व्यवस्था नहीं है और न ही नैतिकता की व्यवस्था भी है,
लेकिन यह एक ऐसा धर्म है जो हजारों वर्षों से विकसित हुआ है। हिंदू धर्म
में सांस्कृतिक और दार्शनिक प्रथाओं का एक विविध अंग है। हिंदू धर्म में
विश्वास और परंपरा शामिल है हिंदू धर्म की सबसे मान्यता प्राप्त परंपराओं
में कर्म, धर्म, संसार और मोस्का शामिल हैं। हिन्दू
लोग हिंसा में विश्वास नहीं करते, लेकिन वे प्रार्थना, ईमानदारी, सच्चाई,
तपस्या, ब्रह्मचर्य और तपस्या में विश्वास करते हैं। हिंदू ग्रंथों को
सामूहिक तौर पर शशत्र कहा जाता है। हिन्दू ग्रंथों को शुरू में पीढ़ी से
पीढ़ी तक मौखिक रूप से पारित किया गया था जब तक कि प्राचीन विद्वानों ने
उन्हें लिखा नहीं; मुख्य रूप से संस्कृत भाषा में उस समय की प्रचलित भाषा
थी। कुछ हिंदू ग्रंथ श्रुति और स्मृति हैं। श्रुति
मुख्य रूप से वेदों को दर्शाता है जो प्राचीन ऋषियों को प्रकट हुए अनन्त
सत्य का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन कुछ अन्य हिंदू व्यक्ति वेदों को
भगवान या शक्तिशाली व्यक्ति के साथ जोड़ते हैं श्रुतियां श्रुति से भिन्न
अन्य सभी पाठ हैं। सबसे अधिक ज्ञात Smritis महाभारत और रामायण हैं। यद्यपि हिंदुओं ने देवताओं और देवी के बड़े देवताओं की पूजा करते हुए, वे
एक सर्वोच्च शक्ति पर विश्वास करते हैं जो स्वयं को विभिन्न रूपों में
प्रकट होता है।
हिंदू पवित्र ग्रंथों में 'वसुधाकुटंबकम' की अवधारणा को स्पष्ट किया गया है (वसुधा जिसका मतलब है पृथ्वी और कटुंब अर्थात् एक ब्रूड), जिसका अनिवार्य रूप से अर्थ है कि हम सभी जो इस ग्रह पृथ्वी पर रहते हैं, एक ही परिवार के हैं, एक ही बच्चे हैं। भारत में आर्य सभ्यता के समय से ही प्रकृति की अवधारणा का भी अभ्यास किया गया है। हालांकि रेखा के साथ कहीं हम भटक गए हैं, 'भक्षक' बनने वाले (जो कि एक preys है) जिसे हम 'रक्षक' (एक की रक्षा करता है) होना चाहिए था। यही वह दस्तावेज है, जो "द फैन्स ऑफ मैडनेस" चित्रण है। हमारे ग्लेशियरों में विगलन हो रहा है, वन आच्छादन सिकुड़ रहा है, रेगिस्तान विस्तार हो रहा है और विविध वनस्पतियों और जीवों को गायब हो रहा है। हम इस तरह हमारे दैनिक जीवन में क्रिब्ज़ सुनते हैं लेकिन बहुत से चेहरे पागलपन आम बयानबाजी के दायरे से परे जाते हैं और हमें खुद से सवाल करते हैं। 'क्या हम क्षणभंगुर रिटर्न के लालच में देकर हमारी प्रजा की मौजूदगी को खतरे में डाल रहे हैं?' हमारे द्वारा किए गए हर फैसले के लिए हमेशा ही कीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन क्या हम विकास के नाम पर इतनी बड़ी कीमत का भुगतान करने को तैयार हैं? क्या प्रकृति और विकास हमेशा एक संघर्ष में है? यदि हां, तो क्या इस संघर्ष को हल करने का एक साधन है जिससे सद्भाव की भावना पैदा हो? यदि नहीं, तो हम क्या चुनते हैं? जब हम ऐसे प्रश्न पूछते हैं तो यह जवाब देने की ओर अग्रसर नहीं होता है बल्कि अधिक से अधिक प्रश्नों के लिए आगे बढ़ता है 'क्या विकास वास्तव में प्राकृतिक संसाधनों के गहन शोषण का मतलब है? बड़े पैमाने पर औद्योगिकीकरण क्या विकास के लिए ही है? विकास किस लिए? किसके लिए? हमें विकास के बहुत ही सार को संशोधित करने की आवश्यकता है क्योंकि हम इसे जानते हैं। हालांकि प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया गया है, प्रकृति के प्रति हमारे असंवेदनशील रुख का असर सभी को देखने और महसूस करने के लिए है, यह दर्शकों के मनोदशा पर एक अमिट छाप छोड़ देता है
हिंदू पवित्र ग्रंथों में 'वसुधाकुटंबकम' की अवधारणा को स्पष्ट किया गया है (वसुधा जिसका मतलब है पृथ्वी और कटुंब अर्थात् एक ब्रूड), जिसका अनिवार्य रूप से अर्थ है कि हम सभी जो इस ग्रह पृथ्वी पर रहते हैं, एक ही परिवार के हैं, एक ही बच्चे हैं। भारत में आर्य सभ्यता के समय से ही प्रकृति की अवधारणा का भी अभ्यास किया गया है। हालांकि रेखा के साथ कहीं हम भटक गए हैं, 'भक्षक' बनने वाले (जो कि एक preys है) जिसे हम 'रक्षक' (एक की रक्षा करता है) होना चाहिए था। यही वह दस्तावेज है, जो "द फैन्स ऑफ मैडनेस" चित्रण है। हमारे ग्लेशियरों में विगलन हो रहा है, वन आच्छादन सिकुड़ रहा है, रेगिस्तान विस्तार हो रहा है और विविध वनस्पतियों और जीवों को गायब हो रहा है। हम इस तरह हमारे दैनिक जीवन में क्रिब्ज़ सुनते हैं लेकिन बहुत से चेहरे पागलपन आम बयानबाजी के दायरे से परे जाते हैं और हमें खुद से सवाल करते हैं। 'क्या हम क्षणभंगुर रिटर्न के लालच में देकर हमारी प्रजा की मौजूदगी को खतरे में डाल रहे हैं?' हमारे द्वारा किए गए हर फैसले के लिए हमेशा ही कीमत चुकानी पड़ती है, लेकिन क्या हम विकास के नाम पर इतनी बड़ी कीमत का भुगतान करने को तैयार हैं? क्या प्रकृति और विकास हमेशा एक संघर्ष में है? यदि हां, तो क्या इस संघर्ष को हल करने का एक साधन है जिससे सद्भाव की भावना पैदा हो? यदि नहीं, तो हम क्या चुनते हैं? जब हम ऐसे प्रश्न पूछते हैं तो यह जवाब देने की ओर अग्रसर नहीं होता है बल्कि अधिक से अधिक प्रश्नों के लिए आगे बढ़ता है 'क्या विकास वास्तव में प्राकृतिक संसाधनों के गहन शोषण का मतलब है? बड़े पैमाने पर औद्योगिकीकरण क्या विकास के लिए ही है? विकास किस लिए? किसके लिए? हमें विकास के बहुत ही सार को संशोधित करने की आवश्यकता है क्योंकि हम इसे जानते हैं। हालांकि प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया गया है, प्रकृति के प्रति हमारे असंवेदनशील रुख का असर सभी को देखने और महसूस करने के लिए है, यह दर्शकों के मनोदशा पर एक अमिट छाप छोड़ देता है
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