Hindi, asked by sam8078, 10 months ago

Grishama ritu..... nibandh​

Answers

Answered by AliciaZhou
2

प्रस्तावना

ग्रीष्म ऋतु साल का सबसे गर्म मौसम होता है, जिसमें दिन के समय बाहर जाना काफी मुश्किल होता है। इस दौरान लोग आमतौर पर बाजार देर शाम या रात में जाते हैं। बहुत से लोग गर्मियों में सुबह में टहलना पसंद करते हैं। इस मौसम में धूल से भरी हुई, शुष्क और गर्म हवा पूरे दिन भर चलती रहती है। कभी-कभी लोग अधिक गरमी के कारण हीट-स्ट्रोक, डीहाइड्रेशन (पानी की कमी), डायरिया, हैजा, और अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से भी प्रभावित हो जाते हैं।

गर्मी के मौसम में बचाव के उपाय

  • गर्मी के मौसम के दौरान हमें आरामदायक सूती कपड़े पहनने चाहिए।
  • हमें गर्मी की ऊष्मा से बचने के लिए ठंडे पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • हमें पूरे मौसम में स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए बहुत सी सावधानियाँ रखनी चाहिए।
  • हमें गर्मियों की छुट्टियों के दौरान गर्मियों का सामना करने के लिए पहाड़ी क्षेत्रों में जाना चाहिए।
  • हमें शरीर में पानी की कमी और लू लगने (हीट स्ट्रोक) से बचने के लिए बहुत सारा पानी पीना चाहिए।
  • हमें दिन के दौरान, हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाव के लिए विशेष रुप से, सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक बाहर नहीं जाना चाहिए।
  • हमें गरमी में पक्षियों को बचाने के लिए अपनी बॉलकनी या गलियारे) में थोड़ा सा पानी और कुछ चावल या अनाज के दाने रख देने चाहिए।
  • हमें लोगों से विशेष रुप से, वस्तु विक्रेता, डाकिया, आदि से पानी के लिए अवश्य पूछना चाहिए।
  • हमें गर्मियों के मौसम में ठंडक प्रदान करने वाले संसाधनों का प्रयोग करना चाहिए हालांकि, ग्लोबल वार्मिंग के बुरे प्रभावों को रोकने के लिए बिजली का प्रयोग कम करना चाहिए।
  • हमें बिजली और पानी बर्बाद नहीं करना चाहिए।
  • हमें अपने आस-पास के क्षेत्रों में अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए और गर्मी को कम करने के लिए उन्हें नियमित रुप से पानी देना चाहिए।

निष्कर्ष

हमें गर्मियों के मौसम में ठंडक प्रदान करने वाले संसाधनों का प्रयोग करना चाहिए: हालांकि, ग्लोबल वार्मिंग के बुरे प्रभावों को रोकने के लिए बिजली का प्रयोग कम करना चाहिए। हमें बिजली और पानी बर्बाद नहीं करना चाहिए। अपने आस-पास के क्षेत्रों में अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए और गर्मी को कम करने के लिए उन्हें नियमित रुप से पानी देना चाहिए।

Answered by johnpolars
4

Answer:

ग्रीष्म ऋतु मार्च, अप्रैल, मई और जून के महीनों को कवर करती है। यह वर्ष का सबसे गर्म मौसम है क्योंकि तापमान अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच जाता है। इस मौसम के दौरान, दिन लंबे और गर्म हो जाते हैं जबकि रातें छोटी होती हैं। दिन के बीच में, सूरज की किरणें बहुत गर्म होती हैं। गर्म हवा पूरे दिन चलती है, जो चारों ओर के वातावरण को शुष्क और खुरदरा बना देती है। गर्मी के चरम मौसम के दौरान, छोटी-छोटी नदियाँ, कुएँ और तालाब सूख जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बिजली और अन्य आरामदायक संसाधनों की कमी के कारण पानी, उच्च गर्मी, सूखापन, आदि की कमी का सामना करना पड़ता है।

तेज गर्मी के बावजूद, लोग गर्मियों के मौसम के फल जैसे कि आम, खीरा, कटहल, लीची, कस्तूरी, तरबूज आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं। शहरी क्षेत्रों के लोग इस मौसम में बहुत सारी गतिविधियों का आनंद लेते हैं जैसे तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों का दौरा, वाटर पार्क, फन फूड विलेज, आदि।

Explanation:

Similar questions