Hindi, asked by tanusahu19, 2 months ago

Gujarat ki salai पैराग्राफ राइटिंग हिंदी इन हिंदी ​

Answers

Answered by vaibhav5859
3

Answer:

भारत के पश्चिम में स्थित गुजरात राज्य सांस्कृतिक दृष्टि से समृद्ध होने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों का केंद्र भी है गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को बंबई /मुंबई से अलग करके किया गया. गुजरात का इतिहास गौरवशाली होने के साथ ही आधुनिक काल में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल तथा लोकप्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी का संबंध गुजरात से ही है.

गुजरात की राजधानी गांधीनगर है सबसे बड़ा शहर अमदाबाद है जो भारत का मैनचेस्टर कहलाता है गुजरात के अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान से भी लगती है गुजरात की समुद्री सीमा 1600 किलोमीटर है गुजरात की उत्तरी पूर्वी सीमा राजस्थान तथा मध्य प्रदेश वहीं दक्षिणी सीमा महाराष्ट्र से लगती है.

दादर एवं नागर हवेली कथा पश्चिम में अरब सागर स्थित है गुजरात का कुल क्षेत्रफल 1,96,024 वर्ग किलो मीटर है यहां की जनसंख्या लगभग छ करोड है. गुजरात में 182 विधानसभा क्षेत्र तथा 26 लोकसभा क्षेत्र हैं राज्यसभा के लिए 11 सदस्यों का चुनाव गुजरात से किया जाता है वर्तमान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के 14 वर्ष तक मुख्यमंत्री रहे.

गुजरात के इतिहास पर नजर डालें तो काफी रोचक है ईसा से लगभग 2100 पूर्व भगवान श्री कृष्ण के मथुरा से द्वारका जाने के प्रमाण है सिंधु घाटी सभ्यता के भी लोथल जैसी बंदरगाह गुजरात में ही स्थित है मौर्य गुप्त तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों ने यहां पर शासन किया तथा गुर्जर प्रतिहार शासकों के शासन के कारण इसका नाम गुजरात पड़ा.

गुजरात को बाहरी आक्रांताओं के आक्रमणों का भी सामना करना पड़ा बाद में चालुक्य शासकों ने गुजरात को समृद्धशाली बनाने में अपना अहम योगदान दिया औद्योगिक दृष्टि से संपन्न राज्य होने के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से राज्य का संपर्क परिवहन के विभिन्न साधनों द्वारा होता है अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है तो कांडला अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह कांडला के अलावा 40 से अधिक अन्य बंदरगाह भी गुजरात में स्थित है.


tanusahu19: but Gujarat ki salai hai naa
vaibhav5859: salai means
vaibhav5859: let me know
vaibhav5859: so I'll send you paragraph
vaibhav5859: ok
tanusahu19: haa ok
vaibhav5859: lemme know
vaibhav5859: means of salai
Similar questions