Science, asked by riazsk05, 7 months ago

gutne aur kahnde me kaun sa hadi hota hai​

Answers

Answered by rabidasprakash45
1

Answer:

कंधा तीन हड्डियों का बना होता है : हंसली (हंसली), कंधे की हड्डी (कंधे ब्लेड) और प्रगंडिका (ऊपरी बांह की हड्डी) और उसके साथ ही मास्पेशिया, कंडर के शोथ और बंध भी सम्मिलित हैं। कंधे की हड्डियों के बीच के जोड़ो से कंधे का जोड़ बनता है कंधे का प्रमुख जोड़ है- ग्लेनोह्युमरल जोड़ (कंधे का जोड़) मानव के शरीर रचना विज्ञान के अनुसार, कंधे के जोड़ में शरीर के वे हिस्से होते है जहाँ प्रगंडिका कंधे की हड्डी से जुडती है।[1] कंधा जोड़ के क्षेत्र में संरचनाओ का समूह है।[2]

जोड़ में दो प्रकार के उपास्थि होते हैं। पहली प्रकार की उपास्थि होती है सफ़ेद उपास्थि जो हड्डियों की सीमाओं पर होती है (जिसे संधि उपास्थि कहा जाता है). ये हड्डियों को एक दूसरे पर फिसलने और खिसकने देती है। जब इस प्रकार की उपास्थि घिसने लगती है (एक प्रक्रिया जिसे गठिया कहते है), जोड़ दर्दनाक और कठोर हो जाता है। कंधे में दुसरे प्रकार की उपास्थि होती है लेब्र्म, जो संधि उपास्थि से साफ तौर पर अलग होती है। यह उपास्थि गोला ओए गर्तिका जोड़ के सिरों पर उपस्थित उपास्थि से अधिक रेशेदार और कठोर होती है। इसके अलावा यह उपास्थि गर्तिका जहाँ जुडती है उसके ऊपर भी पाई जाती है।[3]

कंधा हाथ और भुजाओ में गति के लिए लचीला होना चाहिए और उठाने, खीचने और धक्का देने जैसी क्रियाओ के लिए मजबूत भी होना चाहिए. इन दो कार्यो के बीच समझोते से कई प्रकार की कंधे से जुडी समस्याएँ हो सकती है जो की अन्य जोड़ जैसे, नितंब में नहीं होती.

Answered by siyadubey16
2

Answer:

The shoulder is made up of three bones: the scapula (shoulder blade), clavicle (collarbone) and humerus (upper arm bone). Two joints in the shoulder allow it to move: the acromioclavicular joint, where the highest point of the scapula (acromion) meets the clavicle, and the glenohumeral joint.

The knee joins the thigh bone (femur) to the shin bone (tibia). The smaller bone that runs alongside the tibia (fibula) and the kneecap (patella) are the other bones that make the knee joint.

Hope this helps !

Similar questions