Hindi, asked by vaibhavkumar9657, 4 months ago

guys muje ek essay chayea bharat thyoharo ke desh hai is topic pr please help me friends ​

Answers

Answered by mmanjeetkaurin
1

Answer:

भारत त्योहारों का देश हैं जहां पूरे साल अलग अलग त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाए जाते हैं। भारत में सभी धर्मों के लोग अपना त्योहार एक साथ मिल-जुलकर मनाते हैं चाहें वह हिंदुओं की दिवाली हो, मुस्लमानों की ईद हो, सिखों की लोहड़ी हो या फिर ईसाइयों का क्रिसमस हो। भारत में सभी त्योहार खुशी और जुनून के साथ मनाए जाते हैं। भारत में मनाए जानें वाले त्योहारों को हम तीन प्रकार से बांट सकते हैं जैसे राष्ट्रीय त्योहार, धार्मिक त्योहार और मौसमी त्योहार। सभी त्योहारों का अपना एक विशेष महत्त्व है और इन्हें मनाने का तरीका भी अलग अलग है। राष्ट्रीय त्योहारों में गणतंत्र दिवस, 15 अगस्त, शिक्षक दिवस, 2 अक्टूबर गांधी जयंती आदि त्योहार प्रमुख हैं। धार्मिक त्योहारों में होली, दिवाली, ईद, क्रिसमस आदि शामिल हैं और मौसमी त्योहरों में मकर संक्रांति, लोहड़ी, बैसाखी, पोंगल आदि बहुत से त्योहार हैं।

सभी त्योहारों का महत्त्व सभी लोगों के लिए अलग अलग होता है। बच्चों के लिए त्योहार का दिन जश्न मनानें, खेलने-कुदने और खाने-पीने का दिन होता है, कुछ लोग त्योहार का दिन अपने दोस्तों और परिवार के साथ मनाते हैं और कुछ लोगों के लिए यह दिन आराम का दिन होता है। राष्ट्रीय, धार्मिक और मौसमी त्योहारों पर स्कूल, कॉलेजों, दफ्तरों में भी अनेक कार्यक्रमों जैसे निबंध प्रतियोगिता, कविता लेखन, भाषण आदि का आयोजन किया जाता है।

Answered by Anonymous
0

Answer:

भारत को अकसर त्यौहारों का देश कहकर पुकारा जाता है क्योंकि यहांँ अलग-अलग सभ्यता, धर्म और संस्कृति से जुड़े लोग रहते है जो इसे विभिन्न त्यौहारों का गढ़ बनाता है। इसी कारण यहांँ वर्ष में विभिन्न तरह के त्यौहार मनाए जाते हैं। ये त्यौहार भारत की अखंडता और भाईचारे का प्रतीक है।

Similar questions