Science, asked by rockynishad10, 4 months ago

हाइड्रोजन बंध किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण देकर समझाएं​

Answers

Answered by gabbardhanak7
5

Explanation:

जब हाइड्रोजन परमाणु उच्च ऋण विद्युत परमाणु से जुड़ा होता है तब संजय का इलेक्ट्रॉन युग में उच्च ऋण विद्युतीय परमाणु की ओर चला जाता है जिससे हाइड्रोजन पर आंशिक धन आवेश आ जाता है या आंशिक धन आवेश व्यक्त हाइड्रोजन परमाणु दूसरे उत्तीर्ण विद्युत के साथ नया बंद बना लेता है इस प्रकार जो बंद बनता है उसे हाइड्रोजन बंध कहते हैं यह बंद दो प्रकार के होते हैं अंतरा आणविक हाइड्रोजन बंध और दूसरा है अंतरण हाइड्रोजन बंध जब हाइड्रोजन बंध का निर्माण दोनों के मध्य होता है तब इसे अंतरा निक हाइड्रोजन बंध कहते हैं तथा जब एक ही अणु के दो परमाणु के मध्य हाइड्रोजन बंध का निर्माण होता है तो इसे अंतरण हाइड्रोजन बंध कहते हैं

Answered by AnkitaSahni
0

हाइड्रोजन बॉन्ड

जब एक हाइड्रोजन परमाणु एक अत्यधिक विद्युत परमाणु से जुड़ा होता है, तो यह इलेक्ट्रॉनों की साझा जोड़ी को अधिक आकर्षित करता है और इसलिए अणुओं का यह अंत थोड़ा नकारात्मक हो जाता है जबकि दूसरा अंत थोड़ा सकारात्मक हो जाता है।  एक अणु का नकारात्मक अंत दूसरे के सकारात्मक अंत को आकर्षित करता है और परिणाम स्वरूप, उनके बीच एक कमजोर बॉन्ड बनता है। इस बॉन्ड को हाइड्रोजन बॉन्ड कहा जाता है।

हाइड्रोजन बांड दो प्रकार के होते हैं -

      (i) इंटरमॉलिक्यूलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग

    (ii) इंट्रामोल्यूलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग

(i) इंटरमॉलिक्यूलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग - जब हाइड्रोजन बॉन्ड एक ही या विभिन्न यौगिकों के विभिन्न अणुओं के बीच होता है, तो इसे इंटरमॉलिकुलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग कहा जाता है।

उदाहरण के लिए - पानी, शराब, अमोनिया आदि l

(ii) इंट्रामोल्यूलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग - हाइड्रोजन बॉन्ड जो एक अणु के भीतर ही होता है, उसे इंट्रामॉलिकुलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग कहा जाता है।

उदाहरण के लिए -  ऑर्थो नाइट्रोफेनॉल और सैलिसिलिक एसिड इंट्रामोलिकुलर हाइड्रोजन बॉन्डिंग के उदाहरण हैं।

Similar questions