Social Sciences, asked by meenasamant000, 2 months ago

हिजरा से आप क्या समझते हैं​

Answers

Answered by anamika5098
2

Answer:

transgender

Explanation:

I know this is in English because I don't have words to explain it

Answered by payalchatterje
0

Answer:

हां, मैं हिजड़ों से समझते हूं। उन्हें सभी पुरुषों और महिलाओं की तरह सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए।

अतिरिक्त जानकारी:

एबटाबाद में, हिजड़ों को आधिकारिक तौर पर तीसरे लिंग के रूप में मान्यता दी जाती है क्योंकि उन्हें पूरी तरह से पुरुष या महिला नहीं माना जाता है। हिजड़ों का भारतीय उपमहाद्वीप में प्राचीन काल से एक दर्ज इतिहास है जैसा कि कामसूत्र द्वारा सुझाया गया है। 19वीं शताब्दी के बाद से, हिजड़ों को ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों द्वारा लक्षित किया गया था, जिन्होंने उन्हें मिटाने की कोशिश की, भारतीय दंड संहिता (1860) की धारा 377 के तहत अपराधीकरण किया गया और 1871 में एक आपराधिक जनजाति के रूप में नामित किया गया। इसने पूरे भारत में हिजड़ा विरोधी भावना को हवा दी। . एक उपमहाद्वीप जिसकी विरासत उत्तर-औपनिवेशिक युग में जारी रही।

कई हिजड़े आज एक गुरु के नेतृत्व में अच्छी तरह से परिभाषित और संगठित हिजड़ा समुदायों में रहते हैं। ये समुदाय उन पीढ़ियों से बने हैं जो अत्यधिक गरीबी में हैं या जिन्हें उनके मूल परिवारों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है या वे भाग गए हैं। कई सेक्स वर्कर के रूप में काम करती हैं।

हिजड़ा शब्द हिंदुस्तानी शब्द है। परंपरागत रूप से, इसे अंग्रेजी में "यूनुच" या "हेर्मैफ्रोडाइट" के रूप में अनुवादित किया गया है, जहां "पुरुष जननांग की अनियमितता परिभाषा के केंद्र में है"। हालाँकि, हिजड़े आम तौर पर पुरुष पैदा होते हैं, केवल कुछ ही इंटरसेक्स विविधताओं के साथ पैदा होते हैं। कुछ हिजड़े निर्वाण नामक हिजरा समुदाय में एक दीक्षा संस्कार से गुजरते हैं, जिसमें लिंग, अंडकोश और अंडकोष को हटाना शामिल है।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

#SPJ3

Similar questions