Hindi, asked by Bipulkumark, 1 month ago

होली पर निबंध लेखन 150 शब्द ​

Answers

Answered by lavairis504qjio
11

Explanation:

हम सभी भारत वासी हैं और हमारे देश को उसके भिन्न-भिन्न त्यौहारों की वजह से जाना जाता है जिसमें हिंदुओं का पर्व होली एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्व है। होली एक रंगों का त्यौहार है जो बसंत ऋतू में अथार्त फाल्गुन मास में मनाया जाता है। होली के दिन सभी लोग छोटे-बड़े, युवा-बूढ़े आदि एक-दूसरे को रंग लगाते हुए होली की बधाईयाँ देते हैं।

होली को एक-दूसरे के प्रति स्नेह का प्रतिक माना जाता है क्योंकि आज के दिन सभी लोग अपने आपसी मत-भेद भूलकर एक दूसरे के साथ होली खेलते हैं। होली पर सभी लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं जिसके दौरान सभी लोग मिलकर ढोलक, डी.जे., आदि की धुन पर नाचकर अपने उत्साह को प्रकट करते हैं।होली के दिन सभी घरों में अलग-अलग तरह के व्यंजन और पकवान बनाए जाते हैं। होली त्यौहार से एक दिन पहले रात के समय होलिका दहन किया जाता है जिसके अगले दिन लोग मौज-मस्ती और उत्साह के साथ एक-दूसरे को रंग लगाते हैं।

Answered by daymaprakash51
0

Answer:

होली एक रंगों का त्यौहार है जो बसंत ऋतू में अथार्त फाल्गुन मास में मनाया जाता है। होली के दिन सभी लोग छोटे-बड़े, युवा-बूढ़े आदि एक-दूसरे को रंग लगाते हुए होली की बधाईयाँ देते हैं। होली को एक-दूसरे के प्रति स्नेह का प्रतिक माना जाता है क्योंकि आज के दिन सभी लोग अपने आपसी मत-भेद भूलकर एक दूसरे के साथ होली खेलते हैं।

Similar questions