Hindi, asked by Ghanu123456, 1 month ago

हिमाचल एवं युवा पर निबंध लिखिए
please please Jaldi
useless answer will reported ​

Answers

Answered by devilgirl5436
17

 \: \huge{\underline{\mathfrak\red{❥answer❣}}}

भूमिका भारत की स्थिती स्वतंत्रता से पहले बहुत ही दयनीय थी लेकिन स्वतंत्रता के बाद से ही भारत के विकास के लिए बहुत सारे प्रयास किए गए है। 1951 से ही भारत के विकास को लिए पंचवर्षीय योजनाओं का आयोजन किया गया है। भारत ने स्वतंत्रता के पश्चात हर क्षेत्र में बहुत ज्यादा प्रगति की है जिस कारण आज के समय का भारत प्राचीन भारत से बहुत ही अलग है।

विभिन्न क्षेत्र में विकास- भारत समय के साथ साथ हर क्षेत्र में खुद को बेहतर बना रहा है और नित विकास के नए नए मार्ग खोज रहा है। कृषि के क्षेत्र में बहुत विकास हुए है। नई नई तकनीके अपनाई गई है और हरित क्रांति भी आई थी। शिक्षा के क्षेत्र में बहुत से विकास हुए हैं। विग्यान और तकनीक के माध्यम से भारत को डिजीटल बनाया गया है जिसकी वजह से लोग ज्यादा जागरूक हो गए है। हमने चिकित्सा के क्षेत्र में भी बहुत विकास किया है। गाँवों का भी विकास हुआ है और वहाँ पर भी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए गए है।

विकास की आवश्यकता भारत में अभी भी बहुत से क्षेत्र ऐसे है जिनमें विकास की आवश्यकता है और अब तक प्राप्त किए गए संसाधन सभी लोगों के समान रूप से प्राप्त नहीं होते हैं। भारत के 80 प्रतिशत संसाधन 10 प्रतिशत अमीर लेगों के पास है और बाकि के 10 प्रतिशत संसाधन 90 प्रतिशत गरीब लोगों के पास है। भारत के अभी भी कुछ इलाके पिछड़े हुए है जिनपर ध्यान देने की आवश्यकता है और उनका विकास भी जरूरी है।

निष्कर्ष- भारत के विकास में अभी भी सभी लोगों को समान लेकर चलने की आवश्यकता है। किसी भी राष्ट्र का विकास तब होता है जब उसके नागरिकों का पूर्ण रूप से विकास होता है और भारत के पूर्ण विकास को लिए ज्यादा विकेंद्रीकरण की आवश्यकता है।

hope it was helpful to you

Answered by bandunihema4
2

mark me as brainliest.........

Attachments:
Similar questions