Sociology, asked by pathaniaishan, 1 month ago

हिमाचल प्रदेश में कृषि के विकास विषय पर सारगर्भित चर्चा करें।​

Answers

Answered by kratikaparmar12
14

Explanation:

कृषि और उससे संबंधित क्षेत्र से होने वाली आय प्रदेश के कुल घरेलू उत्‍पाद का 22.1 प्रतिशत है। कुल भौगोलिक क्षेत्र 55.673 वर्ग किमी हेक्‍टेयर में से 9.79 लाख हेक्‍टेयर भूमि के स्‍वामी 9.14 लाख किसान हैं। मंझोले और छोटे किसानों के पास कुल भूमि का 86.4 प्रतिशत भाग है। राज्‍य मे कृषि भूमि केवल 10.4 प्रतिशत है।

Answered by ZareenaTabassum
1

कृषि हिमाचल प्रदेश में 71% आबादी को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करती है और यह क्षेत्र कुल राज्य घरेलू उत्पाद का लगभग 30% योगदान देता है।बाजरा, छद्म अनाज और अन्य कम ज्ञात फसलें हजारों वर्षों से मनुष्यों के लिए मुख्य खाद्यान्न फसलों के रूप में जानी जाती रही हैं।

  • हिमाचल प्रदेश का नया बोया गया क्षेत्र 5,38,412 हेक्टेयर है और कुल फसली क्षेत्र 9,40,597 हेक्टेयर है। कुल सिंचित क्षेत्र 70 लाख हेक्टेयर है।
  • हिमाचल प्रदेश में किसान अपनी आजीविका के लिए वर्षा आधारित कृषि पर निर्भर हैं क्योंकि 81% खेती वाले क्षेत्र में बारिश होती है जिससे किसान अधिक कमजोर हो जाते हैं। पारंपरिक फसलें जैसे।
  • हिमाचल प्रदेश में खेती की जाने वाली मुख्य अनाज गेहूं, मक्का, चावल और जौ हैं। कांगड़ा, मंडी जिला और कुछ हद तक सिरमौर जिले की पांवटा घाटी गेहूं, मक्का और चावल के प्रमुख उत्पादक हैं। जौ की खेती मुख्य रूप से शिमला जिले में की जाती है।

#SPJ3

Similar questions