Hindi, asked by keertisuryawanshi4, 4 months ago

हिमालय -अनुच्छेद लेखन ​

Answers

Answered by priyakumariyadav9163
9

Answer:

हिमालय पर्वत संसार के सबसे ऊणचे पर्वतों में से एक है जिसे गिरीराज के नाम से भी जाना जाता है। हिमालय दो शब्दों से मिलकर बना है हिम और आलय जिसका अर्थ है बर्फ का घर। हिमालय भारत, पाकिस्तान, नेपाल, भूटान और चीन से लगता है और संसार की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट हिमालय की ही चोटी हैं जो कि प्राचीन काल से हमलावरों से हमारी रक्षा करती आई है। हिमालय पर पूरा साल बर्फ पड़ती रहती है। हिमालय लंबाई में 2500 किलोमीटर और चौड़ाई में 612,021 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। हिमालय की गोद में कुदरत अपने रंग बिखेरती है। हिमालय 70 करोड़ वर्षौं से भी प्राचीन है। हिमालय पर्वत भारत को मध्य एशिया और तिब्बत से अलग करता है। यह भारत की उतर सीमा से सटी हुई एक मजबूत दीवार है।

प्राचीन काल में भी हिमालय का बहुत महत्व रहा है। कहा जाता है कि यहीं पर भगवान शिवजी का घर है। गंगा, यमुना, गंगोत्री जैसी बहुत सी पवित्र नदियाँ हिमालय से ही निकलती हैं। हिमालय एक पवित्र स्थान भी है क्योंकि यहाँ पर बद्रीनाथ, केदारनाथ, अमरनाथ और रिशीकेश जैसे बहुत से तीर्थ स्थल हैं। हिमालय कि कश्मीर की घाटी दुनिया की सबसे बड़ी और खुबसुरत घाटी है जो कि फल फूल और उद्यानों से भरी रहती है।

वैग्यानिकों के अनुसार हिमालय जीवंत है। उनका मानना है कि हिमालय हर वर्ष 20 मीलीमीटर बढ़ता है। मनुष्य के द्वारा पर्यायवरण को हानि पहुँचाने और खनन के कारण हिमालय में भूकंप और भूसंख्लन का खतरा बढ़ गया है। अत: हमें हिमालय की रक्षा के लिए उचित कदम उठाने चाहिए। हिमालय की चढाई बहुत ही रोचक और खतरों से भरी हुई हैं। हिमालय भारत का गौरव है और रक्षक भी है। हिमालय पर्वत श्रंखला को युवा पर्वत श्रंखला में गिना जाता है|

follow me and mark me brainliest and also thank me

Answered by khushi92429
7

दुनिया में बहुत से बड़े पर्वत हैं । हिमालय संसार के सब पर्वतों का राजा है । इसलिए इसे ‘गिरिराज’ भी कहा जाता है । यह सबसे लंबा, सबसे चौड़ा और सबसे ऊँचा पर्वत है । अफगानिस्तान की सीमा से लेकर म्याँमार तक इसका विस्तार है ।

इसकी शाखाएँ रूस और चीन तक जा पहुँची हैं । जिस प्रकार समुद्र अनंत और अथाह है, वैसे ही हिमालय भी विराट् है । हिमालय दो शब्दों से बना है: हिम+ आलय । ‘हिम’ का अर्थ है: बर्फ और ‘आलय’ का अर्थ है: घर; अर्थात् बर्फ का घर । तात्पर्य यह कि हिमालय के ऊपर बारह महीने बर्फ जमी रहती है ।

इसी पर्वत के ऊपर मानसरोवर झील है । उसी के समीप कैलास पर्वत है, जो शिवजी का निवास-स्थान है । हिमालय की ही गोद में देवी पार्वती का जन्म हुआ । हमारे देश के कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और असम राज्य हिमालय के चरणों में बसे हुए हैं ।

देश की सभी बड़ी नदियाँ जैसे: सिंधु, गंगा, यमुना, कोसी और ब्रह्मपुत्र हिमालय से ही निकली हैं । इसकी सबसे ऊँची चोटी का नाम एवरेस्ट है, जो २९,००० फीट ऊँची है । इस चोटी पर सबसे पहले सन् १९५३ में शेरपा तेनसिंह ने चढ़ने में सफलता प्राप्त की । हिमालय का मनोहारी दृश्य संसार में बेजोड़ माना जाता है ।

दार्जिलिंग का सूर्योदय और कश्मीर का सूर्यास्त देखते ही बनता है । दूर-दूर से पर्यटक दार्जिलिंग में सुबह का दृश्य देखने के लिए इकट्‌ठा होते हैं । सूर्य की पीली किरणें बर्फ के ऊपर पड़ती हैं तो सारा पहाड़ सोने-सा चमकने लगता है; फिर थोड़ी ही देर में वह चाँदी का पहाड़ हो जाता है ।

ऐसे ही हिमालय क्षेत्र में लगे चाय के बगीचे, अपने आप उगे जंगल, स्थान-स्थान पर झरने, विभिन्न पशु-पक्षियों की मधुर आवाजें मन को मोहनेवाली होती हैं । देहरादून, नैनीताल, शिमला और मसूरी अपने ढंग से बेजोड़ पहाड़ी शहर हैं । बदरीनाथ का तीर्थ हिमालय में ही है । हिमालय की गोद में बसा कश्मीर तो पृथ्वी का स्वर्ग ही है । कश्मीर की प्राकृतिक छटा देखने के लिए लाखों यात्री हर वर्ष वहाँ जाते हैं ।

१. हिमालय से नदियों को वर्ष भर जल मिलता है, जिससे भारत हरा-भरा बना हुआ है ।

२. हिमालय रूस की ओर से आनेवाली उत्तर की ठंडी हवाओं को रोकता है, जिससे देश की जलवायु बिगड़ने नहीं पाती ।

३. हिमालय से टकराकर मानसून भारत में वर्षा कराता है ।

४. पूरे हिमालय क्षेत्र में बड़े-बड़े जंगल हैं, जिनसे इमारती और जलाने की लकड़ियाँ प्राप्त होती हैं ।

५. हिमालय क्षेत्र में उपयोगी जड़ी-बूटियाँ पाई जाती हैं, जिससे औषधियाँ तैयार की जाती हैं ।

६. हिमालय क्षेत्र में अनेक खानें हैं, जिनसे देश की समृद्धि बढ़ती है ।

७. हिमालय क्षेत्र में बहुत से जंगली पशु पाए जाते हैं, जिनका चमड़ा, मांस और हड्डियाँ काम में आती हैं ।

८. हिमालय उत्तर से आनेवाले शत्रुओं से देश की रक्षा करता है ।

९. अपनी सुंदरता और प्राकृतिक छटा के कारण हिमालय ने कवियों को प्रेरणा दी है । कवि कालिदास इससे विशेष रूप से प्रभावित थे ।

Similar questions