Geography, asked by 9658gkmishragmailcom, 3 months ago

हिमालय के निर्माण में कौन सा सिद्धांत सर्वमान्य है ​

Answers

Answered by shivshantsngh80093
2

Answer:

हिमालय की उत्पत्ति की व्याख्या कोबर के भूसन्नति सिद्धांत और प्लेट विवर्तनिकी सिद्धांत द्वारा की जाती है।

Answered by Banjeet1141
0

Answer:

प्लेट टेक्टोनिक्स का सिद्धांत सर्वमान्य है ​

Explanation:

माना जाता है कि हिमालय का निर्माण 50 मिलियन वर्ष पहले भारतीय प्लेट के यूरेशियन प्लेट से टकराने के दौरान हुआ था। भारतीय प्लेट का घनत्व अधिक होने के कारण, यह यूरेशियन प्लेट के नीचे खिसक गई और इस प्रक्रिया में यूरेशियन प्लेट को विभिन्न पर्वत श्रृंखलाओं में विघटित और जकड़ लिया, जो अब हिमालय का एक हिस्सा हैं।

                प्लेट टेक्टोनिक्स का सिद्धांत सबसे स्वीकृत सिद्धांत है जो हिमालय की उत्पत्ति की व्याख्या करता है। यह सिद्धांत महाद्वीपीय बहाव का आधुनिक संस्करण है, एक सिद्धांत जिसे पहली बार वैज्ञानिक अल्फ्रेड वेगेनर ने 1912 में प्रस्तावित किया था।

लगभग 225 मिलियन वर्ष पहले, भारत एशिया से टेथिस सागर द्वारा अलग किया गया एक बड़ा द्वीप था। जब सुपरकॉन्टिनेंट "पैंजिया" ने लगभग 200 माइया को तोड़ना शुरू किया, तो टेक्टोनिक प्लेट मूवमेंट के कारण भारत उत्तर की ओर एशिया की ओर बढ़ने लगा।

             लगभग 50-40 Mya से उत्तर की ओर बहाव की दर प्रति वर्ष 4-6 सेमी तक धीमी हो जाती है। इसने यूरेशियन और भारतीय महाद्वीपीय प्लेटों के बीच टकराव की शुरुआत, पूर्व टेथिस सागर के बंद होने और हिमालय के उत्थान की शुरुआत को चिह्नित किया।

               हिमालय अभी भी हर साल 1 सेमी से अधिक बढ़ रहा है, जो इस क्षेत्र में उथले फोकस भूकंपों की घटना की व्याख्या करता है। हालांकि, अपक्षय और अपरदन भी उसी दर से हिमालय को कम कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि वे अभी भी गठन की प्रक्रिया में हैं। इसलिए हिमालय को युवा और बेचैन माना जाता है।

             यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हिमालय एक श्रेणी से नहीं बल्कि तीन श्रेणियों की एक श्रृंखला से मिलकर बना है जो कमोबेश एक-दूसरे के समानांतर चलती हैं।वे एक के बाद एक तीन अलग-अलग चरणों में बनने वाले हैं।महान हिमालय के बनने के बाद मध्य हिमालय का निर्माण हुआ और अंत में अंतिम चरण में शिवालिक बने |

Read here more-

कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश जाने के क्रम में हिमालय पर्वत के भागो असम हिमालय पंजाब हिमालय नेपाल हिमालय कुमार कुमाऊं हिमालय को क्रम से लिखिए​

https://brainly.in/question/19497921

हिमालय के तीन समांतर श्रेणी का नाम लिखें​

https://brainly.in/question/20131137

Similar questions