Hindi, asked by pranjalsaini12345, 3 months ago

हिमालय पर्वतों का राजा है संस्कृत में अनुवाद कीजिए​

Answers

Answered by crkavya123
1

Answer:

संस्कृत में अनुवाद हिमालयः पर्वतराजः

Explanation:

अनुवाद

अनुवाद एक समान लक्ष्य-भाषा पाठ के माध्यम से स्रोत-भाषा पाठ के अर्थ का संचार है। अंग्रेजी भाषा अनुवाद (एक लिखित पाठ) और व्याख्या (विभिन्न भाषाओं के उपयोगकर्ताओं के बीच मौखिक या हस्ताक्षरित संचार) के बीच एक शब्दावली भेद (जो हर भाषा में मौजूद नहीं है) खींचती है; इस भेद के तहत, भाषा समुदाय के भीतर लेखन के प्रकट होने के बाद ही अनुवाद शुरू हो सकता है।

एक अनुवादक हमेशा अनजाने में स्रोत-भाषा के शब्दों, व्याकरण, या वाक्य-विन्यास को लक्ष्य-भाषा प्रतिपादन में शामिल करने का जोखिम उठाता है। दूसरी ओर, ऐसे "स्पिल-ओवर्स" ने कभी-कभी उपयोगी स्रोत-भाषा कैल्क और ऋणशब्द आयात किए हैं जिन्होंने लक्षित भाषाओं को समृद्ध किया है। पवित्र ग्रंथों के शुरुआती अनुवादकों सहित अनुवादकों ने उन्हीं भाषाओं को आकार देने में मदद की है जिनमें उन्होंने अनुवाद किया है।

अनुवाद प्रक्रिया की श्रमसाध्यता के कारण, 1940 के दशक से, सफलता की अलग-अलग डिग्री के साथ, अनुवाद को स्वचालित करने या मानव अनुवादक की यांत्रिक रूप से सहायता करने के प्रयास किए गए हैं।  हाल ही में, इंटरनेट के उदय ने अनुवाद सेवाओं के लिए एक विश्वव्यापी बाजार को बढ़ावा दिया है और "भाषा स्थानीयकरण" की सुविधा प्रदान की है।

अधिक जानें

brainly.in/question/18322877

brainly.in/question/2027797

#SPJ1

Answered by ParvezShere
0

                              हिमालय पर्वतों का राजा है

  • हिमालय को पर्वतराज भी कहते हैं जिसका अर्थ है पर्वतों का राजा |। कालिदास तो हिमालय को पृथ्वी का मानदंड मानते हैं।
  • हिमालय की पर्वतश्रंखलाएँ शिवालिक कहलाती हैं। सदियों से हिमालय की कन्दराओं (गुफाओं) में ऋषि-मुनियों का वास रहा है और वे यहाँ समाधिस्थ होकर तपस्या करते हैं । हिमालय आध्यात्म चेतना का ध्रुव केंद्र है। उ
  • त्तराखंड को श्रेय जाता है इस "हिमालयानाम् नगाधिराजः पर्वतः" का हृदय कहाने का। ईश्वर अपने सारे ऐश्वर्य- खूबसूरती के साथ वहाँ विद्यमान है।
  • 'हिमालय अनेक रत्नों का जन्मदाता है ( अनन्तरत्न प्रभवस्य यस्य), उसकी पर्वत-श्रंखलाओं में जीवन औषधियाँ उत्पन्न होती हैं ( भवन्ति यत्रौषधयो रजन्याय तैल पुरत सुरत प्रदीपः), वह पृथ्वी में रहकर भी स्वर्ग है।
  • संसार की अधिकांश ऊँची पर्वत चोटियाँ हिमालय में ही स्थित हैं। विश्व के 100 सर्वोच्च शिखरों में हिमालय की अनेक चोटियाँ हैं। विश्व का सर्वोच्च शिखर माउंट एवरेस्ट हिमालय का ही एक शिखर है। हिमालय में 100 से ज्यादा पर्वत शिखर हैं जो 8848.86 मीटर से ऊँचे हैं।

#SPJ1

Similar questions