Hindi, asked by vojjalabhulaxmi1980, 6 months ago

हिन्दी भाषा पर निबंध लिकीए ।
भूमिका- Introduction
हिन्दी भाषा मे लाब- >विशतार
उपसहार-​

Answers

Answered by VedankMishra
1

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत की संविधान सभा ने घोषणा की कि देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी भारत की आधिकारिक भाषा गणराज्य है। भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाया। हालांकि, इसे 26 जनवरी 1950 को देश के संविधान द्वारा आधिकारिक भाषा के रूप में उपयोग करने का विचार स्वीकृत किया गया था। मूल दिन हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने के लिए हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिन्दी दिवस को सब बहुत ही खुशी से मनाते हैं। और हिन्दी दिवस पर निबंध, हिन्दी दिवस पर स्पीच, और हिन्दी दिवस पर लेख आदि लिखते हैं। हमने अपने आर्टिकल में हिंदी दिवस पर निबंध आपको उपलब्ध कराया है। आप इस आर्टिकल से हिन्दी दिवस पर स्पीच, और हिन्दी दिवस पर लेख लिखने में भी सहायता ले सकते हैं। साथ ही आपको ये लेख हिंदी दिवस का महत्व पर निबंध में भी सहायता देगा।

Answered by manasvimm5
1

Answer:

चीनी भाषा के बाद हिंदी विश्व में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। भारत और विदेश में करीब 50 करोड़ लोग हिंदी बोलते हैं तथा इस भाषा को समझने वाले लोगों की कुल संख्या करीब 90 करोड़ है। हिंदी भाषा का मूल प्राचीन संस्कृत भाषा में है। इस भाषा ने अपना वर्तमान स्वरूप कई शताब्दियों के पश्चात हासिल किया है और बड़ी संख्या में बोलीगत विभिन्नताएं अब भी मौजूद हैं। हिंदी की लिपि देवनागरी है, जो कि कई अन्य भारतीय भाषाओं के लिए संयुक्त है। हिंदी के अधिकतम शब्द संस्कृत से आए हैं। इसकी व्याकरण की भी संस्कृत भाषा के साथ समानता है। “हिंदी” भारत की राज(राष्ट्रीय) भाषा है. .

प्रतियेक वर्ष 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर सरकारी, अर्द्धसरकारी तथा निजी संस्थाओं में कहीं हिन्दी सप्ताह तो कही पखवाड़ा मनाया जायेगा। सभी जगह जो कार्यक्रम आयोजित होंगे उसमें निबंध, कहानी तथा कविता लेखन के साथ ही वादविवाद प्रतियोगितायें होंगी। कहीं परिचर्चा आयोजित होगी। भारत में हर कागज़ पर जब हिन्दी लिखा जायेगा, तभी हिन्दी दिवस का पावन लक्ष्य पूरा होगा । जय हिन्द..जय हिन्दी । ‘हिन्दी है हम, वतन है न्दुस्तान हमारा।

Similar questions