Hindi, asked by jitendrasahu111835, 5 hours ago

हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में कल्पना से ऐसी कहानी बनाये जो कि हाथ से बनाते चित्रो/ प्रिटेड/ पेपर कटिंग इत्यादि का उपयोग किया गया हो

Answers

Answered by nishaguptaisgreat
10

Answer:

अंग्रेजी भाषा पढ़ाने के लिए स्थानीय संसाधन

यह इकाई किस बारे में है

View larger image

इस इकाई में आप अपने स्थानीय इलाके में बोली और लिखी जाने वाली अंग्रेजी का उपयोग अंग्रेजी पढ़ाने के संसाधन के रूप में करने के तरीके खोजेंगे।

अंग्रेजी का उपयोग भारत में भिन्न उद्देष्यों से देश के प्रत्येक भाग में विभिन्न तरीकों से किया जाता है। बड़े शहरों में कई लोग अंग्रेजी का उपयोग रोजाना करते हैं। अंग्रेजी को सड़क के संकेतों पर, विज्ञापनों, अखबारों और पत्रिकाओं में देखा जाता है और अंग्रेजी लोकप्रिय संगीत और सिनेमा में देखने को मिलती है। ये उदाहरण आपको ऐसे रोचक अध्यापन संसाधन प्रदान कर सकते हैं जो छात्रों के लिए प्रेरणादायक हो सकते हैं।

हो सकता है, सुदूर गांवों में अंग्रेजी हर स्थान पर दिखाई न दे किंतु अक्सर मौजूद होती है। जब आप इसकी तलाश करते हैं, तब आप इसे अपेक्षित मात्रा से अधिक पाते हैं; भोजन के पैकेटों, टिकटों पर और आपके द्वारा खरीदे गए कपड़ों के लेबलों पर, और हिंदी फिल्म संगीत में। अधिकांश ग्रामीण इलाकों में ऐसे लोग हैं जो आसपास के कस्बों और शहरों को जाते हैं या वहाँ से आते हैं। ऐसे लोग अंग्रेजी का संसाधन हो सकते हैं। वे अपने इस बारे में अनुभवों को साझा कर सकते हैं कि वे विभिन्न उद्देश्यों के लिए अंग्रेजी और अन्य भाषाओं का उपयोग कैसे करते हैं।

इस इकाई की परिकल्पना आपके अंग्रेजी पाठों में आपके स्थानीय क्षेत्र से संसाधनों का उपयोग करने में आपकी मदद के लिए की गई है। इससे आपको छात्रों को प्रेरित करने और अंग्रेजी जानने की उपयोगिता पर प्रकाश डालने में सहायता मिलेगी।

आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं

अपने स्थानीय क्षेत्र में अंग्रेजी संसाधनों की पहचान कैसे करें।

आपकी कक्षा में विज्ञापनों औ

Similar questions