Science, asked by shilpadhiman38, 2 months ago

हेपेटाइटिस का कारण और उपचार​

Answers

Answered by Anonymous
31

\huge\underline{\overline{\mid{\bold{\blue{\mathcal{ANSWER}}\mid}}}}

हेपेटाइटिस के कारण

Hepatitis B : हेपेटाइटिस बी संक्रमण हेपेटाइटिस बी वायरस (Hepatitis B virus) के कारण होता है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में रक्त से, वीर्य (semen) या अन्य शरीर के तरल पदार्थ के माध्यम से फैल सकता है। यह छींकने या खांसने से नहीं फैलता है।

HBV या हेपेटाइटिस बी वायरस निम्न तरीकों से फैल सकता है :

  • यौन संबंध से (Sexual contact) – किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाने से हेपेटाइटिस बी फैल सकता है। यह वायरस व्यक्ति के खून, लार, वीर्य या योनि स्राव के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है।

  • सुइयों का साझा करने से (Sharing of needles) – HBV या हेपेटाइटिस बी संक्रमित रक्त से दूषित सुइयां और सिरिंज भी इसके संक्रमण का कारण है। अंतःशिरा दवा सामग्री का साझा भी हेपेटाइटिस बी के जोखिम को बढ़ा देता है।

  • मां से बच्चे को (Mother to child) – HBV से संक्रमित गर्भवती महिलाओं के अजन्मे बच्चे को जन्म के दौरान वायरस फैलने का खतरा बहुत अधिक होता हैं। अतः नवजात शिशु को संक्रमित होने से बचने के लिए टीका लगाया जा सकता है।

हेपेटाइटिस के उपचार

हेपेटाइटिस बी के उपचार के लिए निम्न विकल्प होते हैं –

  • तीव्र (Acute) हेपेटाइटिस बी के लिए प्रायः उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि ज्यादातर लोग अपने आप पर इस गंभीर संक्रमण से ठीक हो जाते है। आराम और हाइड्रेशन (पर्याप्त पानी पीकर) इसके इलाज में मदद करते हैं।
  • पुराने (chronic) हेपेटाइटिस बी के इलाज के लिए एंटीवायरल दवाओं का उपयोग किया जाता है। इससे हेपेटाइटिस बी वायरस से लड़ने के लिए शरीर को मदद मिलती है।
  • हेपेटाइटिस बी के प्रभाव से यदि यकृत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है तो यकृत प्रत्यारोपण के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यकृत प्रत्यारोपण से तात्पर्य है क्षतिग्रस्त यकृत को, दाता यकृत के साथ बदल देना।
Answered by Anonymous
2

Answer:

हेपेटाइटिस ए एक लीवर का रोग है जो वायरस हेपेटाइटिस ए के कारण होता है। आप वायरस से तब प्रभावित होते हैं जब आप अस्वच्छ होते हैं और अंत में संक्रमित व्यक्ति के भोजन या पानी के संपर्क में आते हैं। यह बीमारी दूषित पानी या भोजन, अनुचित स्वच्छता और खराब व्यक्तिगत स्वच्छता के संपर्क में आने से होती है।

Similar questions