Accountancy, asked by brijkanwar421, 5 hours ago


हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर में अंतर स्पष्ट कीजिए (कोई चार)।​

Answers

Answered by meenu3890
3

Answer:

Hardware Software

हार्डवेयर को हाथ से छू कर अथवा स्पर्श किया जा सकता है। इसको हम अपनी आँखों से देख भी सकते है। सॉफ्टवेयर को हम अपने हाथों से छू कर अथवा स्पर्श करके महसूस नहीं कर सकते। इसको हम अपनी आँखों से भी नहीं देख सकते है।

हार्डवेयर कंप्यूटर का फिजिकल कॉम्पोनेन्ट होता है, फिजिकल कॉम्पोनेन्ट का मतलब होता हर कॉम्पोनेन्ट की अपनी संरचना व बनावट होती है। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का फिजिकल कॉम्पोनेन्ट नहीं होता है, हालांकि हर सॉफ्टवेयर के काम करने का तरीका और उसकी प्रोसेसिंग अलग होती है। लेकिन इसकी कोई शारीरिक बनावट नहीं होती है।

हार्डवेयर का निर्माण सर्किट बोर्ड पर कई सारे छोटे-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ किया जाता है। हर कम्पोमेंट या उपकरण का अपना छोटा छोटा रोल होता है। सॉफ्टवेयर का निर्माण छोटे छोटे सेट ऑफ़ प्रोग्राम्स के द्वारा किया जाता है जो अपनी अपनी गतिविधियों का निस्तारण करते है और हमे आपेक्षित रिजल्ट देते है।

हार्डवेयर को अपग्रेड करने के लिए उसको बदलना पड़ता है, इसके ख़राब होने पर इसको बदलना ही आखिरी रास्ता होता है। सॉफ्टवेयर को बिना बदले अपग्रेड किया जा सकता है इसके latest version को डाउनलोड और उपयोग में लाने के लिए रिप्लेसमेंट/बदलने की जरुरत नहीं पड़ती।

Similar questions