,
होरी को
पी। मगर
पू० स इशारा करत हो?
3. नीचे दी गई पंक्तियों में निहित व्यंग्य को स्पष्ट कीजिए
(क) जूता हमेशा टोपी से कीमती रहा है। अब तो जूते की कीमत और बढ़ गई है और एक
जूते पर पचीसों टोपियाँ न्योछावर होती हैं।
(ख) तुम परदे का महत्व ही नहीं जानते, हम परदे पर कुर्बान हो रहे हैं।
(ग) जिसे तुम घृणित समझते हो, उसकी तरफ़ हाथ की नहीं, पाँव की अंगुली से इशारा
करते हो?
Answers
क ) लेखक यह कहना चाहता है कि जूता टोपी से महंगा होता है इसलिए एक सामान्य व्यक्ति के लिए जूता खरीदना आसान नहीं होता । एक जूते की कीमत में अनेक टोपियां खरीदी जा सकती है । टोपी तो नई पहनी जा सकती है परंतु जूता नया नहीं लिया जा सकता । जीवन की यह विडंबना है कि जिसका स्थान पांव में है अर्थात नीचे है , वह अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है , उसकी कीमत अधिक होती है जबकि सिर पर बिठाने योग्य व्यक्ति को सम्मान कम मिलता है ।
ख ) लेखक कहता है कि आज के युग में सभी अपनी कमियों , कमजोरियों तथा बुराइयों को ढक कर रखना चाहते हैं इसलिए पर्दे का महत्व को स्वीकार करते हैं परंतु प्रेमचंद किसी प्रकार के बाहरी दिखावे में यकीन नहीं रखते थे इसलिए पर्दे का महत्व नहीं समझते थे । इसलिए जूता फटा होने पर भी वह अपने आप को लज्जित महसूस नहीं करते और न ही उसे छुपाने के लिए किसी चीज का सहारा लेते थे । आज के दिखावे प्रिय लोग बाहरी तड़क - भड़क में यकीन करते हैं इसलिए पर्दे के प्रथा पर निछावर हो रहे हैं ।
ग ) प्रेमचंद की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं था । वह नहीं करते थे उसकी खुलकर आलोचना करते थे । इसलिए लेखक ने लिखा है कि प्रेमचंद जिससे घृणा करते थे , उसकी ओर हाथ की नहीं पैर की उंगली से इशारा करते थे अर्थात उसे हमेशा उन्होंने अपनी ठोकरों पर रखा , अपने जूते की नोक पर रखा और उसके विरुद्ध संघर्ष करते रहे ।