CBSE BOARD XII, asked by shivam2006v, 2 months ago

हारवर्ड स्टेप परीक्षण की प्रक्रिया को विस्तार से समझाइए।​

Answers

Answered by gowthamkommalapati
2

हार्वर्ड स्टेप टेस्ट का उपयोग किसी व्यक्ति के हृदय स्वास्थ्य को मापने और उसका मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है, और बार-बार परीक्षण के माध्यम से समय के साथ स्वास्थ्य में होने वाले परिवर्तनों का मूल्यांकन किया जाता है। यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हार्वर्ड विश्वविद्यालय में हृदय स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने और एथलीटों और सैन्य कर्मियों के लिए हृदय स्वास्थ्य आहार के विकास में सहायता करने के लिए तैयार किया गया था। परीक्षण में एक व्यक्ति एक बेंच या स्पोर्ट्स स्टेप से ऊपर और नीचे कदम रखता है और फिर हृदय की दर को मापता है। हार्वर्ड स्टेप टेस्ट की एक बड़ी ताकत यह है कि यह समय के साथ हृदय स्वास्थ्य का मूल्यांकन और गेज करने के लिए बार-बार किया जा सकता है।

हार्वर्ड स्टेप टेस्ट का उपयोग करके, कोई व्यक्ति अपने स्वयं के हृदय स्वास्थ्य का त्वरित और आसानी से मूल्यांकन कर सकता है और अपने स्वयं के सामान्य हृदय स्वास्थ्य के बारे में समझ सकता है। परीक्षण को अकेले या किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से करना आसान बनाने के लिए डिजाइन किया गया था, और पूरे परीक्षण को प्रदर्शन और मूल्यांकन करने में दस मिनट से भी कम समय लगता है। जरूरत है कि ऊंचाई और एक स्टॉपवॉच में लगभग 20 इंच (50.8 सेमी) की एक एथलेटिक कदम या बेंच है, हालांकि एक मेट्रोनोम प्रक्रिया को आसान बना सकता है।

हार्वर्ड स्टेप टेस्ट एक व्यक्ति के साथ शुरू होता है और हर दो सेकंड में एक बार स्टेप या बेंच से नीचे की ओर बढ़ता है। यही कारण है कि एक मेट्रोनोम परीक्षण को आसान बना सकता है, क्योंकि यह एक व्यक्ति को 30 मिनट प्रति मिनट सुनिश्चित करने के लिए उचित लय दे सकता है। व्यक्ति को लय में रखकर और समय देखकर कोई और भी मदद कर सकता है। वह व्यक्ति पांच मिनट के लिए या तब तक कदम या बेंच को ऊपर-नीचे करता है जब तक कि वह समाप्त नहीं हो जाता है और जारी नहीं रह सकता है। एक बार जब यह समय बीत जाता है, तो व्यक्ति तुरंत बैठ जाता है और आराम करता है।

 

एक मिनट के बाद, व्यक्ति की हृदय गति 30 सेकंड के लिए मापी जाती है, फिर चरणों को पूरा करने के दो मिनट बाद हृदय गति को एक और 30 सेकंड मापा जाता है, और तीन मिनट में हृदय गति फिर से 30 सेकंड के लिए मापी जाती है। प्रत्येक 30 सेकंड के अंतराल पर गिने जाने वाले दिल की धड़कन की संख्या फिर एक साथ और दोगुनी हो जाती है। फिर, 300 सेकंड या थकावट से पहले गुजरने वाले सेकंड की संख्या को 100% से गुणा किया जाता है।

परिणामी संख्या की तुलना एक चार्ट से की जाती है जो हार्वर्ड स्टेप टेस्ट को पूरा करने वाले स्वस्थ व्यक्तियों के लिए आदर्श संख्या को इंगित करता है। इस चार्ट के आधार पर, 90 से अधिक कुछ भी उत्कृष्ट हृदय स्वास्थ्य को इंगित करता है, 80 से 90 औसत से ऊपर है, 65 से 79 औसत है, 55 से 64 औसत से नीचे है, और 55 से कम माना जाता है। हृदय स्वास्थ्य पर आहार या व्यायाम दिनचर्या के प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए

Similar questions