Hindi, asked by anilyadav01011990, 2 days ago

हिंदी के प्रमुख निबंध कारों और उनकी उपलब्धियों के बारे में लिखिए​

Answers

Answered by Anonymous
20

Answer:

हिंदी गद्य की अन्य विधाओं की भांति निबंध का विकास भी भारतेंदु युग में प्रारंभ हुआ। भारतेंदु को हिंदी निबन्ध का जनक माना जाता है। परन्तु डॉ. लक्ष्मीसागर बालकृष्ण भट्ट को मानते हैं। यूरोप में निबंध साहित्य का जनक फ्रेंच साहित्यकार मानतेन को माना जाता है। पत्र-पत्रिकाओं के विकास से निबंध के विकास को बल मिला। आप देखेंगे की उस समय के अधिक्तर निबंधकार किसी न किसी पत्रिका के सम्पादन से जुड़े रहे हैं। इस युग के निबंधकारों ने साधारण से लेकर गंभीर विषयों पर निबंधों की रचना किया है। इसीलिए रामविलास शर्मा ने लिखा की,’जितनी सफलता भारतेंदु युग के लेखकों को निबंध (Essay) रचना में मिली उतनी कविता और नाटक में भी नहीं मिली।‘ नीचे हिंदी निबंधकार और निबंधों (hindi nibandhkar aur nibandh) की सूची दी जा रही है-

भारतेंदु युगीन निबंधकार एवं निबंध-

निबंधकार निबंध/निबंध-संग्रह

शिवप्रसाद ‘सितारे-हिंद’

राजा भोज का सपना

सदासुख लाल

सुरसुरानिर्णय

भारतेंदु हरिचंद्र

सुलोचना, दिल्ली दरबार दर्पण, लीलावती, भारतवर्षोन्नती कैसे हो सकती है, बादशाह दर्पण, लेवी प्राण लेवी, स्वर्ग में विचार सभा, अंग्रेज स्त्रोत्र, पाँचवे पैगम्बर, कश्मीर कुसुम, काल चक्र, भ्रूण हत्या, काशी, मणिकर्णिका, तदीय सर्वस्व, संगीत सार, जातीय संगीत

चंद्रधर शर्मा गुलेरी

विक्रमोर्वशी की मूल कथा, अमंगल के स्थान में मंगल शब्द,मारेसि मोहि कुठाँव, कछुवा धर्म

प्रतापनारायण मिश्र

निबंध-नवनीत, खुशामद, आप, बात, दांत, भौं, धोखा, नारी, वृद्ध, परीक्षा, मनोयोग, समझदार की मौत, ह, द, प्रताप पीयूष

पद्मसिंह शर्मा

पद्म पराग, प्रबंध मंजरी में संकलित निबंध

Answered by geetasahani
1

Answer:

कार पर निबंध

हमारे समय में घोड़ों द्वारा खींचे गए वाहनों से लेकर नवीनतम प्रकार की कारों तक हर समय की कारें अपरिहार्य हैं। यहां हम अंग्रेजी में कार पर निबंध के माध्यम से सबसे महत्वपूर्ण प्रकार की कारों और कई अन्य जानकारियों के बारे में जानेंगे।

कारों

वर्तमान समय में विभिन्न पहलुओं से दुनिया के विकास में, औद्योगिक और वाणिज्यिक दोनों स्तरों पर, इन दिनों उपयोग किए जाने वाले विभिन्न वाहनों और परिवहन और इसके निरंतर विकास के लिए बहुत धन्यवाद है।

अतीत में दिन और रात के बीच कारों और परिवहन के साधनों का आविष्कार नहीं हुआ है; जैसा कि हम कारों के आविष्कार को केवल एक व्यक्ति को वापस नहीं कर सकते, जैसा कि सभी आविष्कारों और खोजों में भी होता है; विज्ञान और ज्यामिति को आम तौर पर संचयी माना जाता है, जिसमें प्रत्येक वैज्ञानिक अपने पूर्ववर्तियों से परे पूरा किया जाता है ताकि अंततः एक विशेष आविष्कार या खोज प्राप्त हो सके।

पहली स्टीम कार का इतिहास १७६९ का है जब निकोलस जोसेफ किग्नॉट ने पूर्ण पैमाने पर पहली भाप से चलने वाली कार का आविष्कार किया था,  १८०१ में जोसेफ ट्रेवेथिक ने चार पहियों वाला भाप इंजन भी डिजाइन किया था।

उसके बाद, भाप इंजनों को लगातार विकसित किया गया और उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रणालियों में सुधार किया गया, 1885 तक, कार्ल बैन्स ने पहला गैसोलीन-ईंधन वाला आंतरिक दहन इंजन विकसित किया, जो आज भी कारों में उपयोग में है, और इसका पेटेंट कराया है।

बाद में, १८९६ में, हेनरी फोर्ड ने पहले चार पहिया गैसोलीन से चलने वाले वाहन का निर्माण किया; पहले वायु-दाब टायर पिछले वर्ष में निर्मित किए गए थे और मेकलेन द्वारा निर्मित किए गए थे।

तब से, मोटर वाहन उद्योग ने बहुत बड़ा विकास देखा है; कारों के लिए कई अलग-अलग डिज़ाइन बनाए गए हैं।

वर्तमान में, २०वीं और २१वीं शताब्दी में, इलेक्ट्रिक कारों का आविष्कार किया गया है और हाइब्रिड कारों के अलावा जो ईंधन और बिजली से संचालित होती हैं। फर्डिनेंड पोर्श द्वारा निर्मित पहली हाइब्रिड कार १९०१ में थी।

Explanation:

Hoped my answer helped you and mark me as BRAINLIEST

Similar questions