हिंदी
कार्यपत्र-3
GEMS
दिनांक
समूहवाची शब्द
।
हिंदी में अनेक समूहवाची शब्दों का प्रयोग किया जाता है। ऐसे समूहवाची शब्द हर किसी शब्द के
साथ प्रयोग नहीं किए जा सकते। जैसे- चाबियों की गड्डी' प्रयोग अशुद्ध है।
इसके स्थान पर 'नोटों की गड्डी' तथा 'चाबियों का गुच्छा' सही प्रयोग है।
इनके साथ प्रयोग होने वाले समूहवाची शब्द चुनकर लिखो।
समूह
1. अंगूरों का
गुलदस्ता
2. तारों का
गुच्छा
3. फूलों का
रेवड़
4. लकड़ियों का
5. कूड़े का
गट्ठर
ढेर
6. भेड़-बकरियों का
पशु-पक्षी तरह-तरह की बोलियाँ बोलते हैं। उनकी बोलियों को लिखो।
गधा
रेंकना
चीता
हाथी
मेंढक
कौआ
चिड़िया
C
तोता
Answers
Answer:
यह इकाई इस बारे में है कि आप अंग्रेजी शब्दावली सीखने, उसका उपयोग करने और उसे याद रखने में अपने छात्रों की मदद कैसे कर सकते हैं। कई छात्रों को, यहाँ तक कि कक्षा 9 या 10 में भी, पाठ्यपुस्तक के अध्यायों के साथ कठिनाई होती है। वे कई शब्दों को नहीं समझते, और उन्हें अनुवाद कर देने के बाद भी, छात्रों के लिए उनका अर्थ याद रखना कठिन होता है।
यह देखा गया है कि छात्र भाषाओं को तब सबसे अच्छे ढंग से सीखते हैं जब वे उन्हें संदर्भ में अनुभव करते हैं और भाषा का उपयोग बोलने और लिखने में स्वतंत्र रूप से करते हैं। As the Position Paper of the National Focus Group on Teaching of English (National Council of Educational Research and Training, 2006) states:
Research has also shown us that greater gains accrue when language instruction moves away from the traditional approach of learning definitions of words (the dictionary approach) to an enriched approach, which encourages associations with other words and contexts (the encyclopaedia approach).
इसका मतलब यह है कि यह आवश्यक नहीं है कि पाठ को शब्दशः अनुवाद करने या शब्दों की सूचियों को याद कर लेने से छात्रों को ऐसी नई शब्दावली सीखने में मदद मिलेगी जिसका उपयोग वे अंग्रेजी में बोलते और लिखते समय कर सकते हैं। छात्रों के समक्ष नया शब्द आने पर उसके अर्थ का अनुमान लगाने के लिए उन्हें कार्यनीतियों का विकास करना होगा। आप ऐसा करने में उनकी मदद कर सकते हैं:
उन्हें पहले से ज्ञात शब्दों के साथ समानताएं दिखाकर
चित्रों का उपयोग करते हुए शब्दों के अर्थ का अनुमान लगाने में छात्रों की मदद करके
मूकाभिनय (माइमिंग) करके।
एक बार कोई नया शब्द या वाक्यांश सीख लेने का मतलब यह नहीं है कि छात्र उसे याद रखेगा और उसका उपयोग कर सकेगा। यही कारण है कि छात्रों को यह सीखने के लिए सहायता की भी जरूरत पड़ेगी कि नई शब्दावली को कैसे रिकार्ड करें और उसकी पुनरावृत्ति करें। यदि छात्र शब्दावली के अपने ज्ञान को सुधार लेते हैं, तो वे अपने पाठों को अधिक आसानी से समझ सकेंगे और अंग्रेजी में बेहतर ढंग से लिखेंगे और बोलेंगे, जिसके परिणामस्वरूप वे परीक्षाओं में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।
इस इकाई में दी गई तकनीकें आपके छात्रों को आत्मनिर्भर विद्यार्थी बनने में मदद करती हैं जो नई शब्दावली को स्वयं समझने, रिकार्ड करने और सीखने में सक्षम होते हैं।
जब आप इस इकाई की गतिविधियाँ आजमाएं, तब याद रखें कि:
हो सकता है पहली बार करते समय तकनीकें सफल न हों – इस बारे में सोचें कि पाठ में क्या हुआ था, समायोजन करें और दोबारा प्रयास करें।
जब आप नई तकनीक आजमायें तो हो सकता है छात्र न समझ पाएं कि क्या हो रहा है – उन्हें यह बात समझाएं और गतिविधि के प्रयोजन को स्पष्ट करें
इस इकाई की गतिविधियों का उपयोग आप अपनी सामान्य कक्षाओं के भाग के रूप में कर सकते हैं – यह आवश्यक नहीं है कि वे पूरी कक्षा का समय ले लें, या आपकी कक्षा या आपके लिए अतिरिक्त काम बन जाएं।
अपनी कक्षा को प्रोत्साहक स्थान बनाएं; ऐसा स्थान जहाँ आप और आपके छात्र आलोचना के डर के बिना चीजों को करने का प्रयास कर सकते हैं।
आप इस इकाई में क्या सीख सकते हैं
अपरिचित या नई अंग्रेजी शब्दावली को संदर्भ से समझने में छात्रों की मदद कैसे करें।
अपनी अंग्रेजी शब्दावली याद रखने में छात्रों की मदद करने के तरीके, उदाहरण के लिए शब्दावली लॉग का उपयोग करते हुए।
नई शब्दावली को रिकार्ड करने और सीखने में आपके छात्रों की मदद करने के लिए शब्दकोशों का प्रभावी उपयोग।
1 अध्यायों की अपरिचित अंग्रेजी शब्दावली समझने में छात्रों की सहायता करना
माध्यमिक अंग्रेजी पाठ्यपुस्तकों के अध्याय कई छात्रों के लिए कठिन हो सकते हैं। इसके कारणों में से एक यह है कि उनमें बहुत सारे ऐसे शब्द और वाक्यांश होते हैं जिन्हें छात्र नहीं जानते हैं। एक शिक्षक के रूप में, आपकी भूमिका अपने छात्रों को निरुत्साहित किए बिना इन शब्दों को समझने में उनकी मदद करना है।
गतिविधि 1: नये शब्दों से परिचित कराना
इस गतिविधि को आप स्वयं या किसी सहकर्मी के साथ कर सकते हैं।
Answer:
no answer. no answer...