Hindi, asked by jjoyti31, 11 days ago

हिंदी में निबंध मित्रता पर​

Answers

Answered by prapti200447
3

मित्रता अनमोल धन है। इसकी तुलना किसी से भी नहीं की जा सकती है। हीरे-मोती या सोने-चाँदी से भी नहीं। मैत्री की महिमा बहुत बड़ी है। सच्चा मित्र सुख और दुख में समान भाव से मैत्री निभाता है। जो केवल सुख में साथ होता है, उसे सच्चा मित्र नहीं कहा जा सकता। साथ-साथ खाना-पीना, सैर, पिकनिक का आनंद लेना सच्ची मित्रता का लक्षण नहीं। सच्चा मित्र तो दीर्घ काल के अनुभव से ही बनता है। सच्ची मित्रता की बस एक पहचान है और वह है-विचारों की एकता। विचारों की एकता ही इसे दिनोंदिन प्रगाढ़ करती है। सच्चा मित्र बड़ा महत्त्वपूर्ण होता है।

जहाँ थाह न लगे, वही बाँह बढ़ाकर उबार लेता है। मित्रता करना तो आसान है, लेकिन निभाना बहुत ही मुश्किल। आज मित्रता का दुरुपयोग होने लगा है। लोग अपने सीमित स्वार्थों की पूर्ति के लिए मित्रता का ढोंग रचते हैं। मित्र जो केवल काम निकालना जानते हैं, जो केवल सख के साथी हैं और जो वक्त पड़ने पर बहाना बनाकर किनारे हो जाते हैं. वे मित्रता को कलंकित करते हैं। मित्रता जीवन का सर्वश्रेष्ठ अनुभव है।

यह एक ऐसा मोती है, जिसे गहरे सागर में डूबकर ही पाया जा सकता है। मित्रता की कीमत केवल मित्रता ही है। सच्ची मित्रता जीवन का वरदान है। यह आसानी से नहीं मिलती। एक सच्चा मित्र मिलना सौभाग्य की बात होती है। सच्चा मित्र मनुष्य की सोई किस्मत को जगा सकता है और भटके को सही राह दिखा सकता है।

Answered by adarshsingh011
2

Answer:

एक सच्ची दोस्ती इसमें शामिल व्यक्तियों के जीवन का सबसे अनमोल उपहार है। सच्ची दोस्ती हमें जीवन में कई प्रकार के यादगार, मीठे और सुखद अनुभव देती है। मित्रता किसी के जीवन की सबसे कीमती संपत्ति है जिसे वह कभी खोना नहीं चाहता है। सच्ची मित्रता जीवन में बिना किसी अवनति के सफलता की ओर दो या अधिक व्यक्तियों को ले जाती है। एक सबसे अच्छे दोस्त की खोज एक आसान प्रक्रिया नहीं है, कभी-कभी हमें सफलता मिलती है और कभी-कभी हम एक-दूसरे को गलतफहमी के कारण खो देते हैं।

दोस्ती प्यार की एक समर्पित भावना है जिसके बारे में हम अपने जीवन और देखभाल के बारे में कुछ भी साझा कर सकते हैं। एक मित्र वह है जो बिना किसी अतिशयोक्ति के दूसरे को समझता है और उसकी सराहना करता है। सच्चे दोस्त कभी भी एक-दूसरे के प्रति लालची नहीं बनते, इसके बजाय वे जीवन में एक-दूसरे को कुछ बेहतर देना चाहते हैं। उम्र, जाति, नस्ल, पंथ और लिंग की कोई सीमा या विभेद हैं। वे एक-दूसरे की वास्तविकताओं को जानते हैं और एक-दूसरे की मदद करके संतुष्ट रहते हैं।

मानव एक सामाजिक प्राणी है और अकेला नहीं रह सकता है; उसे / उसे खुशी या दुःख की अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, एक सफल दोस्ती समान उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच मौजूद होती है। दोस्त एक-दूसरे के लिए वफादार समर्थन हैं जो जीवन के बुरे क्षणों के दौरान लक्ष्यहीन रूप से समर्थन करते हैं।

Similar questions