हिंदी मे प्रयुक्त होने वाले शब्द , जो क्षेत्रीय भाषा ओं में बोले जाते है I
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भाषा क्या है?
भाषा मूलतः ध्वनि-संकेतों की एक व्यवस्था है, यह मानव मुख से निकली अभिव्यक्ति है, यह विचारों के आदान-प्रदान का एक सामाजिक साधन है और इसके शब्दों के अर्थ प्रायः रूढ़ होते हैं। भाषा अभिव्यक्ति का एक ऐसा समर्थ साधन है जिसके द्वारा मनुष्य अपने विचारों को दूसरों पर प्रकट कर सकता है और दूसरों के विचार जान सकता है।
अतः हम कह सकते हैं कि 'भावों और विचारों की अभिव्यक्ति के लिए रूढ़ अर्थों में प्रयुक्त ध्वनि संकेतों की व्यवस्था ही भाषा है।'
प्रत्येक देश की अपनी एक भाषा होती है। हमारी राष्ट्रभाषा हिन्दी है। संसार में अनेक भाषाएँ हैं। जैसे- हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, बँगला, गुजराती, पंजाबी, उर्दू, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, फ्रैंच, चीनी, जर्मन इत्यादि।
• भाषा के प्रकार-
भाषा दो प्रकार की होती है -
1. मौखिक भाषा।
2. लिखित भाषा।
- आमने-सामने बैठे व्यक्ति परस्पर बातचीत करते हैं अथवा कोई व्यक्ति भाषण आदि द्वारा अपने विचार प्रकट करता है तो उसे भाषा का मौखिक रूप कहते हैं।
- जब व्यक्ति किसी दूर बैठे व्यक्ति को पत्र द्वारा अथवा पुस्तकों एवं पत्र-पत्रिकाओं में लेख द्वारा अपने विचार प्रकट करता है तब उसे भाषा का लिखित रूप कहते हैं।
• बोली:
जिस क्षेत्र का आदमी जहाँ रहता है, उस क्षेत्र की अपनी एक बोली होती है। वहाँ रहने वाला व्यक्ति, अपनी बात दूसरे व्यक्ति को उसी बोली में बोलकर कहता है तथा उसी में सुनता है। जैसे-शेखावाटी (झुन्झुनू, चुरू व सीकर) के निवासी ‘शेखावाटी’ बोली में कहते हैं एवं सुनते हैं। इसी प्रकार कोटा और बूँदी क्षेत्र के निवासी ‘हाड़ौती’ में; अलवर क्षेत्र के निवासी ‘मेवाती’ में; जयपुर क्षेत्र के निवासी ‘ढूँढ़ाड़ी’ में; मेवाड़ के निवासी ‘मेवाड़ी’ में तथा जोधपुर, बीकानेर और नागौर क्षेत्रों के निवासी ‘मारवाड़ी’ में अपनी बात दूसरे व्यक्ति को बोलकर कहते हैं तथा दूसरे व्यक्ति की बात सुनकर समझते हैं।
Explanation:
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hum apne man bhavon aur vicharon ko ek doosre par prakat karne ke liye jis sadhan ka prayog karte hain , wah bhasa kehlati hai..
Explanation:
sansar ka pratyek manushya Anya manushya ko tatha pratyek samaj Anya samaj Ko Apne vicharon se avgat karvata hai is karya hetu vah Bhasha ka upyog Karta hai is prakar sansar ka vyavhar chalta hai Bhasha ki dwara vichar prakat karne ke liye shabdon aur vakyon ko bolkar ya likhkar prayog Kiya jata hai..yahi Bhasha kehlati hai..
Bhasha ka sambandh भाष athva se hai bhash dhaatu se Bhasha Shabd ki utpati Hui hai vakya se abhipray mukh se uchharit dhvaniyon se hai arthat manushya apni baat kahane ke liye bhookh se jinvaniyon ka uchharan karte Hain vah sabhi duniya mil kar Shabd ya vakya ke roop mein ek Arth v bhav ko prakat Karti hai vah Bhasha kahlati hai..