हिंदी साहित्य के कालों के नामकरण संबंधी विभिन्न मतों की चर्चा कीजिए।
Answers
Answer:
हिन्दी साहित्य के इतिहासकारों में आचार्य रामचंद्र शुक्ल का नाम सर्वोपरि है । उन्होंने सन् 1929 ई. में हिन्दी साहित्य का इतिहास नामक ग्रन्थ नागरीप्रचारिणी सभा द्वारा प्रकाशित हिंदी शब्द सागर की भूमिका के रुप में लिखा गया था तथा जिसे परिवद्धित एवं विस्तृत करके स्वतंत्र पुस्तक का रुप दे दिया गया । आचार्य शुक्ल ने साहित्य के इतिहास के प्रति एक निश्चित एवं सुस्पष्ट दृष्टिकोण का परिचय देते हुए यह सिद्धांत स्थापित किय कि – “प्रत्येक देश का साहित्य वहाँ की जनता की चत्तवृत्ति का संचित प्रतिबिम्ब होता है । जनता की चित्तवृत्ति के परिवर्तन के साथ-साथ साहित्य के स्वरु में भी परिवर्तन होता चला जाता है । आदि से अन्त तक इन्हीं चत्तवृत्तियों की परम्परा को परखते हुए साहित्य परम्परा के साथ उनका सामंजस्य दिखाना ही साहित्य का इतिहास कहलाता है । जनता की चत्तवृत्ति बहुत – कुछ राजनीतिक, सामजिक, सांप्रदायिक तथा धार्मिक परिस्थिति के अनुसार होती है ।” उन्होंने युगीन परिस्थियों के सन्दर्भ में साहित्यिक प्रवृत्तियों के विकास की बात कही, वह अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्होंने अपने इतिहास में सर्वत्र इसी धारणा के अनुरुप प्रत्येक कालखण्ड की युगीन परिस्थियों का सम्यक विवेचन करते हुए तत्कालीन काव्य प्रवृत्तियों की चर्चा की है ।
शुक्ल जी का दूसरा महत्वपूर्ण योगदान काल विभाजन के सम्बंध में है । मिश्र बन्धुओं तथा ग्रियर्सन ने इस प्रकार के प्रयास किए थे, परन्तु वे प्रयास अधिक सफल नहीं हुए । उन्होंने हिन्दी साहित्य के 900 वर्षों के इतिहास को चार कालों में विभक्त कर नया नामकरम दिया :
1. आदिकाल (वीरगाथा काल, सं 1050 से 1375 वि. )
2. पूर्व मध्यकाल (भक्तिकाल, सं 1375 से 1700 वि.)
3. उत्तर मध्यकाल ( रीतिकाल, सं 1700 से 1900 वि.)
4. आधुनिक काल (गद्य काल, सं 1900 से 1984 वि.)
स्पष्ट है कि लोग जिसे आदिकाल कहते हैं शुक्लजी उस काल में वीरता की प्रवृत्ति को प्रधान मानकर उसका नाम वीरगाथा काल रखा । इसी प्रकार पूर्व मध्यकाल को भक्तिकाल, उत्तर मध्यकाल को रीतिकाल तथा आधुनिक काल को वे गद्यकाल कहे जाने के पक्ष में हैं ।
आचार्य शुक्ल के इतिहास की एक अन्य विशेषता है – पूरे भक्तिकाल को चार भागों या शाखाओं में कर उसे शुद्ध दार्शनिक एवं धार्मिक आधार पर प्रतिष्ठित कर देना । उन्होंने इस काल के समस्त साहित्य को पहले निर्गुण धारा और सगुण धारा में और फिर प्रत्येक को दो-दो शाखाओं – ज्ञानाश्रयी शाखा व प्रेमाश्रयी शाखा तथा रामभक्तिशाखा व कृष्णभक्तिशाखा में विभक्त करके न केवल साहित्यिक आलोचकों के लिए, अपितु दार्शनिक तथा धार्मिक दृष्टि से साहित्यानुसंधान करने वालों के लिए एक अत्यंत सरल एवं सीधा मार्ग तैयार कर दिया । रीतिकालीन कवियों के वर्गीकरण में भी उन्होंने प्रतिभा का परिचय देते हुए रीतिबद्ध, रीतिसिद्ध एवं रीतिमक्त कवियों को स्थान दिया रीतिकालीन कवियों के आचार्यत्व पर भी उन्होंने सूक्ष्मता से विचार करते हुए अपने निष्कर्ष दिए हैं ।
hope you like it.....
like and follow me....