English, asked by amitsinghyadavmabhu, 6 months ago

हिंदी समरी ऑफ द पोयम द रोड नॉट टेकन​

Answers

Answered by nidhiguptaamity
2

Explanation:

एक बार जब कवि एक सड़क पर चल रहा था और तब एक मोड़ था, दो अलग-अलग रास्ते थे और उन्हें एक को चुनना था। कवि कहता है कि जैसे वह एक व्यक्ति था, वह केवल एक सड़क पर यात्रा कर सकता था। उन्हें इन दो सड़कों में से एक का चयन करना था। पीली लकड़ी का मतलब पत्तियों के साथ एक जंगल है जो बाहर पहने हुए हैं और वे पीले रंग में बदल गए हैं – शरद ऋतु का मौसम। यह एक ऐसी दुनिया का प्रतिनिधित्व करता है, जो लोगों से भरी हुई है, जहां लोग कई सालों से रह रहे हैं। वे ऐसे लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो कवि से बड़े हैं। कवि वहीं खड़ा रहा और जहाँ तक वह देख सकता था, उसने मार्ग को बहुत ध्यान से देखा। रास्ता लेने से पहले, वह जानना चाहता था कि यह कैसा था। क्या यह उसके लिए उपयुक्त था या नहीं। वह उस मार्ग को देखने में सक्षम था जहां से यह घुमावदार था जिसके बाद इसे पेड़ों से ढंका गया था और छिपा हुआ था। यह हमारे जीवन में भी होता है जब हमारे पास विकल्प होते हैं, हमारे पास विकल्प होते हैं, लेकिन हमें उनमें से केवल एक को चुनना होगा, हम पेशेवरों और विपक्षों के बारे में सोचने के लिए समय लेते हैं, यह हमारे लिए उपयुक्त है या नहीं और केवल तब, जब हम हमें कौन सा रास्ता चुनना चाहिए, इस पर निर्णय लें।

कवि लंबे समय तक यह जाँचने के लिए एक मार्ग को देखता रहा कि यह उसके लिए सही रास्ता है या नहीं और उन्होंने फैसला किया और दूसरे रास्ते पर चलना शुरू कर दिया क्योंकि उन्हें लगा कि दोनों रास्ते समान रूप से अच्छे हैं। वह बस के रूप में उचित कहते हैं, इसलिए, उन्होंने महसूस किया कि दोनों रास्ते समान रूप से अच्छे थे और उनमें से एक पर चलना शुरू कर दिया। वह जोड़ता है कि शायद उसे लगा कि रास्ता उसके लिए बेहतर था इसलिए वह उसे चुनता है क्योंकि उस पर घास थी जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग नहीं किया गया था। बहुत से लोग पहले इस रास्ते पर नहीं चले थे, इसीलिए यह रास्ता घास वाला था। ‘और वांटेड ‘का अर्थ है कि यह कई लोगों द्वारा नहीं चलाया गया था। जब वह कुछ दूर तक रास्ते पर चला, तो उसे महसूस हुआ कि दोनों रास्ते एक ही तरह से खराब हो चुके हैं। दोनों रास्ते एक जैसे और घिसे-पिटे थे। हमारे जीवन में भी, हम कोई भी रास्ता या विकल्प अपनाते हैं, लेकिन उन सभी के फायदे, नुकसान, समस्याएं, चुनौतियां समान हैं और हमें उनका सामना करना चाहिए। हमें लगता है कि हम एक बेहतर विकल्प चुन रहे हैं, लेकिन यह ऐसा नहीं है।

कवि कहता है कि दोनों मार्ग उस सुबह समान थे। दोनों ने उन पर पत्ते छोड़े थे और किसी ने उन पर कदम नहीं रखा था क्योंकि वे अभी भी हरे रंग में थे। उसने तय किया कि उस दिन वह एक रास्ता लेगा और दूसरे दिन एक और रास्ता रखेगा, हालाँकि वह जानता था कि एक रास्ता दूसरे रास्ते पर जाता है। वह जानता था कि वह अपनी पसंद के अनुसार वापस नहीं जा सकता। इसी तरह, हमारे जीवन में भी एक बार जब हम एक विकल्प चुनते हैं, तो हमें उस विकल्प के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए और हमें कभी भी वापस आने और दूसरे विकल्प को लेने का मौका नहीं मिलेगा जो हमने पहले छोड़ दिया था।

वह कहता है कि भविष्य में, वह एक गहरी सांस लेगा और कहेगा कि एक समय पर, वह जीवन में एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया था कि उसके लिए दो विकल्प थे और वह उस सड़क पर यात्रा करता था जिस पर कम संख्या से यात्रा की जाती थी लोगों का। उसके उस निर्णय ने उसका भविष्य तय कर दिया। इसी तरह, भविष्य में, जब आप बड़े हो जाते हैं, तो आप कहेंगे कि एक बार जब आप छोटे थे, तो आपके पास दो विकल्प थे। आपने जो चुनाव किया, उसने आपको वही बना दिया जो आप बने। यह सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही मजबूत संदेश है – कि आपको बुद्धिमान होना चाहिए और उन विकल्पों में से विकल्प बनाते समय सावधान रहना चाहिए जो आपके जीवन में हैं क्योंकि आपका भविष्य उस विकल्प पर निर्भर करता है जो आप आज बनाते हैं।

Answered by Anonymous
3
  1. प्रस्तुत पंक्तियों में कवि रोबर्ट फ्रॉस्ट अपनी एक यात्रा का वर्णन करते हैं जिसमे वे किसी घने जंगल के मध्य से होकर गुजरते हैं। जंगल में अधिकांश पेड़ो के पत्ते पिले पड़ चुके हैं जिकी वजह से जंगल पीले रंग का दिखाई दे रहा है। कवि इस घने जंगल में आगे बढ़ता चला जाता है। और एक वक्त ऐसा आता है की जब रास्ता दो भागो में बट जाता है। दोनों ही रास्ते घने जंगली झाड़ियों से घिरा हुआ दिखाई देता है। और ये निर्णय करना लेखक के लिए बहुत ही कठिन हो जाता है की वह कौन सा रास्ता चुने और कौन सा नहीं। क्यूनि वह केवल एक ही रास्ते में चल सकता थे। इसीलिए यह लेखक के लिए दुविधा की घड़ी थी। क्युकी लेखक को दोनों ही रास्ते एक जैसे लग रहे थे।
  2. दोहरे पर खड़े होकर कवि दोनों ही रास्ते को भली भाँती देखता है और यह निर्णय करते है की वह दूसरे रास्ते से जायेगा। और वह रास्ता कवि को अपने लिए सही लग रहा है क्युकि उस रास्ते में अभी भी लम्बे लम्बे घाँसे हरी भरी घांस उगे हुए थे अर्थात उस रास्ते से अभी तक कोई गुजरा नहीं था। जबकि दूसरा रास्ता पूरा बंजर दिखाई पड़ रहा था अर्थात उस रास्ते से पहले यात्री गुजर चुके थे। और जब यात्री इस रास्ते से गुजरे थे तो उनके पैरों से घाँसे दब चुकी थी और इसी वजह से वह रास्ता बंजर दिखाई पड़ रहा था। इसीलिए कवि को दूसरा रास्ता खुद के लिए बेहतर विकल्प जान पड़ा क्युकी अभी तक उस रास्ते से कोई भी यात्री गुजरा नहीं था।
  3. कवि दोहरे में खड़ा होकर यह सोच ही रहा होता है की कौन से रास्ते में जाना है और कौन से रास्ते में नहीं की तभी फिर कवि इस परिणाम में पहुँचता है की आज के दिन वह अकेला ऐसा यात्री है जो जंगल में इतनी दूर तक पहुँच पाया है की दोनों ही रास्तों में ऐसे कोई पैरों के ताजा निसान अर्थात पत्तों के कुचले जाने के निशान दिखाई नहीं दे रहे हैं।और फिर कवि दूसरे रास्ते में जाने का फैसला करते हुए यह सोचता है की वह पहले रास्ते से फिर कभी चला जाएगा। जबकि उसे भली भाँती यह पता है की वह इस जंगल में दुबारा आएगा यह नहीं उन्हें खुद नहीं पता। और फिर कवि को यह भी ज्ञात है की जंगल के रास्ते किसी भूल भुलैया की तरह होते हैं कौन से रास्ता कहाँ मिलेगा किसी को नहो पता। या फिर दोनों रास्ते आगे जाकर मिले हो ये भी नहीं पता। अर्थात एक बार कोई रास्ता चुन लेने पर आप दुबारा उस जगह पहुँच पाएंगे या नहीं ये कोई नहीं जानता।
  4. प्रस्तुत पंक्तियों में कवि हमें अपने द्वारा लिए गए निर्णय का उनके भविष्य में पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बता रहे हैं। वह कहते हैं की उनके द्वारा दूसरे रास्ते में चलने का निर्णय बिलकुल भी आसान नहीं था बल्कि वह बहुत ही कठिन था। और अब भविष्य में जब भी वे इस घटना को याद करेंगे तो उनका मन उत्तेजना तथा चिंता से भर जायेगा क्युकी उनके पास यह विकल्प था की वे साधारण रास्ते से जा सकते थे फिर भी उन्होंने ऐसा रास्ता चुना जहाँ उन्हें पता नहीं था की क्या होने वाला है। और इसीलिए इस निर्णय ने उनके सोचने का तरीका बदल दिया। और अब उन्होंने अपने जीवन से भी साधारण मार्ग को हटा दिया है। अंततः कवि कहना चाहते हैं की इस निर्णय ने उनके जीवन पर अच्छा प्रभाव ही डाला है।
Similar questions