Hindi, asked by sriniva782, 3 days ago

हिंदी दिवस में किन दोनों के बीच में संवाद हुआ?​ please answer I will mark you as a Brainliest Answer​

Answers

Answered by barikashutosh248
1

Explanation:

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। देश की राष्‍ट्र भाषा हिंदी के प्रति इस दिन सम्‍मान भाव प्रकट करने के ध्‍येय से कई आयोजन किए जाते हैं। सरकारी व निजी कार्यालयों में इस दिन सारे संवाद हिंदी में किए जाने की कोशिशों के बीच, अभिव्‍यक्ति के तमाम मंचों पर गद्य एवं पद्य में हिंदी की बातें की जाती हैं। लेकिन आपके मन में सवाल उठता होगा कि हिंदी तो एक भाषा है। इसका कोई एक दिन कैसे हो सकता है। क्‍या इस दिन के पहले हिंदी का अस्तित्‍व नहीं था। ऐसे ही सारे सवालों एवं जिज्ञासाओं का हम यहां समाधान करने जा रहे हैं। जानिये हिंदी दिवस का अर्थ, इसका इतिहास, महत्‍व एवं इस दिन होने वाले आयोजनों के बारे में सब कुछ।

ताजा खबरें

बड़ी खबरें

चुनाव 2021

टी20 लीग

कोरोना वायरस

मध्यप्रदेश

छत्तीसगढ़

देश

विदेश

खेल

मनोरंजन

बिज़नेस

टेक्नोलॉजी

धर्म

राशिफल

विचार

शिक्षा

नईदुनिया विशेष

swiper icon

होम ⁄ देश

Hindi Diwas 2020: 14 सितंबर को है हिंदी दिवस, जानिये इसका इतिहास, महत्‍व, रोचक तथ्‍य सहित इसके बारे में सब कुछ

Updated: | Sun, 13 Sep 2020 04:19 PM (IST)

Subscribe to Latest News

Hindi Diwas 2020 Date : हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। देश की राष्‍ट्र भाषा हिंदी के प्रति इस दिन सम्‍मान भाव प्रकट करने के ध्‍येय से कई आयोजन किए जाते हैं। सरकारी व निजी कार्यालयों में इस दिन सारे संवाद हिंदी में किए जाने की कोशिशों के बीच, अभिव्‍यक्ति के तमाम मंचों पर गद्य एवं पद्य में हिंदी की बातें की जाती हैं। लेकिन आपके मन में सवाल उठता होगा कि हिंदी तो एक भाषा है। इसका कोई एक दिन कैसे हो सकता है। क्‍या इस दिन के पहले हिंदी का अस्तित्‍व नहीं था। ऐसे ही सारे सवालों एवं जिज्ञासाओं का हम यहां समाधान करने जा रहे हैं। जानिये हिंदी दिवस का अर्थ, इसका इतिहास, महत्‍व एवं इस दिन होने वाले आयोजनों के बारे में सब कुछ।

यह भी पढ़ेंnextStory

Sonali Guha बोलीं, 'दीदी मैं आपके बिना नहीं जी सकूंगी, BJP में जाने के लिए माफी'

हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक तथ्य यह भी है कि 14 सितम्बर 1949 को हिन्दी के पुरोधा व्यौहार राजेन्द्र सिंहा का 50-वां जन्मदिन था, जिन्होंने हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए बहुत लंबा संघर्ष किया। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिन्दी को राष्ट्रभाषा के रूप में स्थापित करवाने के लिए काका कालेलकर, मैथिलीशरण गुप्त, हजारीप्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविन्ददास आदि साहित्यकारों को साथ लेकर व्यौहार राजेन्द्र सिंह ने अथक प्रयास किए।

हिन्दी दिवस का इतिहासवर्ष 1918 में गांधी जी ने हिन्दी साहित्य सम्मेलन में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था। इसे गांधी जी ने जनमानस की भाषा भी कहा था। वर्ष 1949 में स्वतंत्र भारत की राष्ट्रभाषा के प्रश्न पर 14 सितम्बर 1949 को काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया जो भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की अनुच्छेद 343(1) में वर्णित है। इसके अनुसार संघ की राष्ट्रभाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी।संघ के राजकीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग होने वाले अंकों का रूप अंतर्राष्ट्रीय रूप होगा। यह निर्णय 14 सितम्बर को लिया गया, इसी दिन हिन्दी के मूर्धन्य साहित्यकार व्यौहार राजेन्द्र सिंहा का 50-वां जन्मदिन था, इस कारण हिन्दी दिवस के लिए इस दिन को श्रेष्ठ माना गया था। हालांकि जब राष्ट्रभाषा के रूप में इसे चुना गया और लागू किया गया तो गैर-हिन्दी भाषी राज्य के लोग इसका विरोध करने लगे और अंग्रेज़ी को भी राजभाषा का दर्जा देना पड़ा।राजभाषा कीर्ति पुरस्कार

मुख्य लेख: राजभाषा कीर्ति पुरस्कार

इस पुरस्कार योजना के तहत कुल 39 पुरस्कार दिये जाते हैं। यह पुरस्कार किसी समिति, विभाग, मण्डल आदि को उसके द्वारा हिन्दी में किए गए श्रेष्ठ कार्यों के लिए दिया जाता है। इसका मूल उद्देश्य सरकारी कार्यों में हिन्दी भाषा का उपयोग करने से है।

Answered by rajputtiger
0

Answer:

y NHL cgdgkgkdgkskgxifsfizfizfuzfuzufzufzufzufzjfsruafjzeyFizeuzdhzzjdzfjzuezfuzduzjfruzfjzufzurzruzfjsruzfusurarjsfjzjffuyrsufsrusirsursifsfuzursrusursfjsrufjz

Similar questions